बिहार: सरकारी नौकरी के नाम पर बड़ा फर्जीवाड़ा, माली के जॉब दिलाने के बहाने 150 युवकों से हुई लाखों की ठगी

पटना: बिहार में सरकारी नौकरी के नाम पर फर्जीवाड़ा का एक बार फिर से बड़ा मामला सामने आया है. सचिवालय में माली की बहाली के नाम पर बेरोजगार युवकों से 5-5 लाख रुपए ठगे जाने की बात सामने आई है. बेरोजगार युवकों को नौकरी का झांसा देकर लाखों रुपये की ठगी का मामला सचिवालय थाना में दर्ज हुआ है. मंगलवार को कुछ युवकों ने एक शातिर बदमाश को पकड़कर थाना लाया और उस पर नौकरी देने के नाम पर ठगी का आरोप लगाया. जिसके बाद पुलिस ने आरोपी युवक को गिरफ्तार कर लिया है.

मंगलवार को युवकों ने शातिर ठग को पकड़कर सिचवालय थाना पुलिस के हवाले कर दिया. ठगी के शिकार सभी युवक देर रात तक सचिवालय थाना में ही मौजूद रहे. पीड़ित युवकों ने बताया कि ठगों ने उनसे पांच-पांच लाख की मोटी रकम लेकर भवन निर्माण विभाग में माली की नौकरी के लिए इंटरव्यू लिया और नियुक्तिपत्र थमा दिया. युवकों ने बताया कि माली बहाली के नाम पर ठगी का युवकों को तब पता चला जब उनको विभाग के ही कुछ लोगों से जानकारी मिली की उनकी बहाली कॉन्ट्रक्ट पर माली पद पर की गई है.

जानकारी के अनुसार लगभग 100 से अधिक कैंडिडेट से बहाली के नाम पर लाखों रुपए की वसूली की गई है. ऐसे में युवकों द्वारा फर्जी ज्वाइन कराने को लेकर सचिवालय थाना में मामला दर्ज कराया गया और एक ठग को पकड़कर पुलिस के हवाले कर दिया गया. जहां बदमाश ठग को पुलिस ने हिरासत में लेकर उससे पूछताछ शुरू कर दी है. ठगी के शिकार हुए ज्यादातर युवक समस्तीपुर जिले के रहने वाले हैं. जिनका इंटरव्यू बीते 17 मई को फर्जी तरीके से करवाने की बात पीड़ित युवकों द्वारा कही जा रही है.

पीड़ित युवक ने बताया कि “हम भी पांच लाख रुपए दे चुके हैं. हमारी ड्यूटी बीपीएससी के मेंबर इम्तियाज अहमद करीमी के यहां करवाया गया, ठेकेदार के थ्रु, जो आज हमको पता लगा. एक महीना से ड्यूटी कर रहे थे. पहले तो बला गया था कि सरकारी ड्यूटी पर आप हैं. अभी आपका ट्रेनिंग है 90 दिन का. वहां पर एक माली हैं पुराना वहीं बोले आज, कि बाबू देख लो आपलोगों के साथ ठगी हो गया है. ठेकेदार के थ्रु आप लोग को रख दिया गया है. आप लोग जिसको पकड़े हो उससे पैसा ले लो.”

पीड़ित युवक ने बताया कि डाक पोस्ट के जरिये उनके पते पर इंटरव्यू और ज्वाइनिंग के पेपर ठगों ने भेजे थे. वहीं, इंटरव्यू से पहले ठगों ने माली पद के आवेदक युवकों से पांच-पांच लाख की रकम वसूली है. पीड़ितों की मानें तो ऐसे लगभग सौ से अधिक युवक इन शातिर ठगों के ठगी के शिकार हुए हैं, जो धीरे-धीरे अब इस ठगी के बाद सामने आ सकते हैं. फिलहाल ठगी के शिकार हुए युवकों ने सचिवालय थाना में लिखित में शिकायत दर्ज कराया है. पुलिस हिरासत में लिए ठग से पूछताछ कर आगे की जांच में जुट गई है.

You might also like

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More