HomeNationalभारत ने चीन पर की डिजिटल स्ट्राइक: सरकार ने 54 चाइनीज ऐप्स...

भारत ने चीन पर की डिजिटल स्ट्राइक: सरकार ने 54 चाइनीज ऐप्स पर लगाया बैन

भारत सरकार ने एक बार फिर चीन के ऊपर डिजिटल स्ट्राइक की है. दरअसल, सरकार ने 54 स्मार्टफोन ऐप्स को देश में बैन कर दिया है. इन सभी ऐप्स से भारत की सुरक्षा के लिए खतरा पैदा हो रहा था. बैन किए गए ऐप्स में पॉपुलर गेम गरेना फ्री फायर और ऐपलॉक ऐप भी शामिल है.

सरकार की ओर से जिन 54 चाइनीज एप्स पर बैन लगाया गया है उनमें शामिल हैं – Viva Video Editor, Tencent Xriver, Onmyoji Chess, Onmyoji Arena, AppLock, Beauty Camera: Sweet Selfie HD, Beauty Camera – Selfie Camera, , Dual Space Lite, Equalizer & Bass Booster, CamCard for SalesForce Ent, Isoland 2: Ashes of Time Lite जैसे एप्स शामिल हैं.

पॉपुलर स्मार्टफोन गेम गरेना फ्री फायर को पहले ही गूगल प्ले स्टोर और एपल ऐप स्टोर से हटा दिया गया है. ऐसे में माना जा रहा है कि ये भी इस लिस्ट का हिस्सा हो सकता है. हालांकि इस मामले में अब तक गेम के डिस्ट्रीब्यूटर गरेना इंटरनेशनल ने कोई कमेंट नहीं किया है.

इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय ने इन ऐप्स पर बैन लगाया है. ये सभी ऐप्स चीन और अन्य देशों में भारतीय यूजर्स का डेटा भेज रहे थे. कहा जा रहा है कि ये ऐप्स विदेशी सर्वर पर भारतीय यूजर्स का डेटा लीक कर रहे थे. ऐप्स पर बैन के लिए गूगल के प्ले-स्टोर को आदेश दिया गया है.

बता दें कि जून 2020 से भारत सरकार 224 से ज्यादा चाइनीज ऐप्स पर प्रतिबंध लगा चुकी है। पहली बार में भारत ने 59 ऐप्स को बैन किया गया था, जिसमें TikTok, Shareit, WeChat, Helo, Likee, UC News, Bigo Live, UC Browser, ES File Explorer, और Mi Community जैसे पॉपुलर नाम शामिल थे.

ट्रेंडिंग न्यूज़