भारत की हरनाज संधू बनीं मिस यूनिवर्स, 21 साल बाद भारत को मिला यह खिताब

भारत की मॉडल हरनाज कौर संधू ने मिस यूनिवर्स 2021 का खिताब जीत लिया है. 21 साल की हरनाज, 70वें मिस यूनिवर्स 2021 प्रतियोगिता में विजेता घोषित की गईं. यह प्रतियोगिता इजराइल के Eilat में हुई. मिस यूनिवर्स का ताज भारत के हाथ 21 सालों के बाद लगा है. हरनाज से पहले साल 2000 में लारा दत्ता ने इस खिताब को जीता था. 

इस प्रतियोगिता में 21 साल की हरनाज ने 80 प्रतियोगी सुंदरियों को मात दी. उन्हें यह ताज 2020 की मिस यूनिवर्स मेक्सिको की एंड्रिया मेजा ने पहनाया. वहीं, प्रतियोगिता में पराग्वे की नादिया फेरेरा (22) दूसरे स्थान पर रहीं जबकि दक्षिण अफ्रीका की लालेला मसवाने (24) तीसरे स्थान पर रहीं.

https://twitter.com/MissUniverse/status/1470227063789563907

चंडीगढ़ की हरनाज संधू ने हाल ही में ‘मिस दीवा मिस यूनिवर्स इंडिया 2021’ का खिताब अपने नाम किया था. इसके बाद से ही उन्होंने मिस यूनिवर्स 2021 का ताज जीतने के लिए जी-जान से मेहनत शुरू कर दी थी.

21 साल की हरनाज पेशे से एक मॉडल हैं. उन्होंने चंडीगढ़ के शिवालिक पब्लिक स्कूल से अपनी शुरुआती पढ़ाई की है. चंडीगढ़ से ही ग्रेजुएशन करने के बाद इन दिनों वे मास्टर्स की पढ़ाई पूरी कर रही हैं. उन्होंने मॉडलिंग और कई पेजेंट में जीत हासिल करने के बावजूद पढ़ाई से दूरी नहीं बनाई.

बता दें, हरनाज संधू के एक किसान परिवार से हैं और उनके घर में कई सदस्य नौकरशाह भी हैं. हरनाज के मॉडलिंग के शुरुआती दिनों की बात करें तो उन्होंने अपने कॉलेज में पहली स्टेज परफॉर्मेंस दी थी. यहां से हरनाज का कॉन्फिडेंस बढ़ा और उन्होंने इस लाइन में जाने का मन बना लिया.

हरनाज संधू मॉडलिंग, डांस और एक्टिंग के अलावा तैराकी, घुड़सवारी और घूमने का भी शौक रखती हैं. हरनाज खाली समय में अपने इन्हीं शौक को पूरा करती हैं. हरनाज एक एक्ट्रेस बनना चाहती हैं.हरनाज शुरू से ही स्लिम फिट और इंट्रोवर्ट नेचर की लड़की रही हैं. स्कूल टाइम में हरनाज का दुबलेपन के कारण खूब मजाक बनाया जाता था. बता दें, इस वजह से एक दफा तनाव का भी शिकार हो गई थीं. इधर, हरनाज के परिवार ने उनका हौसला कभी-भी डगमगाने नहीं दिया.

हरनाज संधू खाने-पीने के मामले में भी अच्छी हैं. एक इंटरव्यू में हरनाज ने बताया था कि वह वो हर चीज खाती हैं, जो उन्हें पसंद आती है. हरनाज हालांकि फूडी हैं, लेकिन वह अपनी फिटनेस का पूरा ख्याल रखती हैं. हरनाज का कहना है कि जो मन करे वो खाएं, लेकिन रोजाना वर्कआउट भी करें.

हरनाज ने पढ़ाई के दौरान एक्टिंग में भी हाथ आजमाया. हरनाज ने दो पंजाबी फिल्में ‘यारा दियां पू बारां’ और ‘बाई जी कुट्टांगे’ जैसी फिल्मों में काम किया है.

हरनाज संधू के खिताब

  • टाइम्स फ्रेश फेस मिस चंडीगढ़ (2017)
  • मिस मैक्स इमर्जिंग स्टार (2018)
  • फेमिना मिस इंडिया पंजाब (2019)
  • मिस यूनिवर्स इंडिया (2021)

बता दें, यह तीसरी बार है, जब देश की बेटी ने मिस यूनिवर्स का खिताब अपने नाम किया है. सबसे पहले बॉलीवुड की मशहूर एक्ट्रेस सुष्मिता सेन ने मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता (1994) जीती थी. इसके छह साल बाद एक्ट्रेस लारा दत्ता ने मिस यूनिवर्स (2000) का खिताब जीतकर देश का नाम रोशन किया था. वहीं, हरनाज देश की तीसरी बेटी हैं, जिन्होंने भारत की झोली में मिस यूनिवर्स का तीसरा खिताब डाला है.

You might also like

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More