बाराबंकी में भीषण सड़क हादसा: बस और ट्रेलर की टक्‍कर में बिहार के 18 मजदूरों की हुई मौत, पीएम मोदी ने की मुआवजे की घोषणा

बाराबंकी:  उत्‍तर प्रदेश के बाराबंकी के रामसनेहीघाट थाना क्षेत्र में लखनऊ-अयोध्या नेशनल हाईवे पर डबल डेकर बस को तेज रफ्तार ट्रक ने पीछे से टक्कर मार दी. एडीजी जोन लखनऊ के अनुसार इस हादसे में 18 लोगों की मौत हो गई है. सभी मृतक बिहार के रहने वाले बताए जा रहे हैं.

इस घटना में 15 लोग गंभीर रूप से घायल हो गए. सभी घायलों को लखनऊ ट्रॉमा सेंटर रेफर किया गया है. यह हादसा मंगलवार की देर रात करीब डेढ़ बजे हुआ. बस हरियाणा से बिहार आ रही थी. पुलिस के मुताबिक मृतकों में ज्यादातर सहरसा और सीतामढ़ी के रहने वाले थे.

पुलिस के अनुसार अयोध्या सीमा पर कल्याणी नदी के पुल पर डबल डेकर बस रात करीब एक बजे खराब हो गई थी. तेज बारिश के कारण बस को किनारे खड़ी करके चालक और परिचालक उसकी मरम्मत करवा रहे थे. इसी बीच लखनऊ की ओर से आ रही तेज रफ्तार एक अनियंत्रित ट्रक ने बस में जोरदार टक्कर मार दी. टक्कर इतनी जोरदार थी कि अधिकांश की मौत मौके पर ही हो गई.

रात साढ़े तीन बजे तक चार लोगों के शव घटनास्थल पर दबे पड़े थे. 11 लोगों की मौत की पुष्टि सीएससी रामसनेहीघाट ने की. वहीं एक की मौत बाराबंकी जिला अस्पताल में हुई. कुल 18 यात्रियों की मौत हुई है.

डबल डेकर बस हरियाणा से बिहार जा रही थी, तभी रामसनेहीघाट थाना क्षेत्र में देर रात लखनऊ-अयोध्या हाईवे पर कल्याणी नदी के पास बस खराब हो गई. जानकारी के मुताबिक, एक्सेल टूटने से बस खराब हुई थी. इसके बाद यात्री उतरकर बस के नीचे, उसके आगे और आसपास लेट गए. इसी बीच लखनऊ की ओर से आ रहे तेज रफ्तार ट्रक ने बस में जोरदार टक्कर मार दी. इससे बस और ट्रक की चपेट में आकर करीब 11 लोगों की मौके पर ही मौत हो गई और 7 लोगों ने अस्पताल पहुंचते-पहुंचते दम तोड़ दिया.

एसपी ने बताया कि हाईवे पर बस खराब हो गई थी, जिसके चलते बस के कुछ यात्री बस में अंदर और कुछ बाहर टहल रहे थे. इस दौरान पीछे से आए तेज रफ्तार ट्रक ने टक्कर मार दी. पुलिस पूरे मामले की जांच कर रही है.

हादसे के बाद बाराबंकी जिला अस्पताल पहुंचे एडीजी जोन लखनऊ ने बताया कि बस हरियाणा से बिहार जा रही थी, तभी रास्ते में बस खराब हो गई और वह रास्ते में खड़ी थी. इसी दौरान एक तेज रफ्तार ट्रक ने बस में टक्कर मार दी. इस हादसे में 18 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि कई लोग गंभीर रूप से घायल हुए हैं. सभी घायलों को इलाज के लिए जिला अस्पताल बाराबंकी लाया गया है. इसके बाद गंभीर घायलों को इलाज के लिए ट्रामा सेंटर लखनऊ रेफर किया गया है.

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जनपद बाराबंकी के थाना रामसनेही घाट क्षेत्र हुई में सड़क दुर्घटना में लोगों की मौत पर गहरा शोक व्यक्त किया है. उन्होंने मृतकों के शोक संतप्त परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त की है. मुख्यमंत्री ने इस हादसे में घायल लोगों का समुचित उपचार कराने और प्रभावित लोगों को हर संभव मदद और राहत प्रदान करने के निर्देश दिए हैं.

पीएम मोदी ने ट्वीट कर बाराबंकी में हुए भीषण सड़क हादसे पर गहरा दुख जताया है. उन्होंने कहा है कि ‘यूपी के बाराबंकी में हुए सड़क हादसे की खबर से बहुत दुखी हूं. शोकाकुल परिवारों के साथ मेरी संवेदनाएं हैं. अभी सीएम योगी जी से भी बात हुई है. सभी घायल साथियों के उचित उपचार की व्यवस्था की जा रही है’.

पीएम मोदी ने कहा कि बाराबंकी में हुए दुखद हादसे में जान गंवाने वालों के परिजनों के लिए प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष (PMNRF) से 2-2 लाख रुपये की अनुग्रह राशि की घोषणा की गई है. घायलों को 50,000 रुपये की सहायता दी जाएगी.

You might also like

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More