बिहार में कलयुगी स्वयंवर: दूल्हे ने तोड़ा शिव धनुष तो दुल्हन ने पहनाई वरमाला

छपरा (सोनपुर): बिहार केसारण जिले में एक अनोखी शादी हुई. जयमाला के कार्यक्रम को भगवान राम और सीता के विवाह के थीम पर आयोजित किया गया था. दूल्हे ने पहले धनुष तोड़ा फिर दुल्हन के गले में वरमाला डाली. घटना सोनपुर के सबलपुर की है.

मुंशी राय की बेटी प्रियंका कुमारी की शादी छपरा कचहरी के अहमदपुर के धर्मनाथ राय के बेटे से तय थी. शुक्रवार शाम को दूल्हा अर्जुन कुमार बारात लेकर आया. दरवाजा लगने के बाद बारातियों को नाश्ता दिया गया. इसके बाद धनुष स्वयंवर का आयोजन हुआ. दूल्हा मंच पर पहुंचा इसके बाद पंडित ने भगवान राम द्वारा धनुष तोड़ने की कथा सुनाई.

कथा पूरी होने पर दूल्हे ने दोनों हाथों से धनुष उठाया और उसे सिर के ऊपर ले जाकर तोड़ दिया. जैसे ही दूल्हे ने धनुष तोड़ा पंडाल में मौजूद लोगों ने उसपर फूलों की बारिश की. दुल्हन पंडाल में खड़ी होकर मंच पर आने का इंतजार कर रही थी. दूल्हे द्वारा धनुष तोड़े जाने के बाद दुल्हन मंच पर पहुंची. इसके बाद जयमाला हुआ. हालांकि इस दौरान कोरोना की गाइडलाइन की धज्जियां उड़ी.

विवाह कार्यक्रम में सरकार द्वारा कोरोना संक्रमण फैलने से रोकने के लिए लगाई गई पाबंदियों का जमकर उल्लंघन हुआ. पंडाल में बड़ी संख्या में लोग मौजूद थे. कोरोना के खतरे को भूल लोग विवाह देखने में मशगूल थे. किसी ने न मास्क पहना था और न सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जा रहा था.

बता दें कि बिहार में इन दिनों अनलॉक-3 (Unlock-3) चल रहा है. कोरोना की दूसरी लहर आने पर राज्य में 5 मई से 8 जून तक लॉकडाउन लगाया गया था. 9 जून से अनलॉक की प्रक्रिया शुरू हुई. अनलॉक तीन में विवाह समारोह में 25 लोगों के मौजूद रहने की मंजूरी है. डीजे पर पाबंदी है.

You might also like

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More