बिहार में बड़ा रेल हादसा: कोडरमा में नई दिल्ली से रांची जा रही राजधानी एक्स. पर गिरी चट्टानें, ट्रेन डैमेज, मची अफरातफरी

नई दिल्‍ली-रांची राजधानी स्‍पेशल ट्रेन शनिवार की सुबह दुर्घटनाग्रस्‍त हो गई. मानपुर-कोडरमा रेलखंड पर गजहंडी स्‍टेशन के पास यह हादसा हुआ. सुबह में ट्रैक पर पत्‍थर गिर जाने से ट्रेन को नुकसान पहुंचा. हालांकि ट्रेन में सवार सभी यात्री सकुशल हैं. इस दौरान करीब चार घंटे तक इस ट्रैक पर ट्रेनों का परिचालन बाधित रहा.

सीपीआरओ राजेश कुमार ने बताया कि पूर्व मध्‍य रेलवे के धनबाद डिविजन में मानपुर-कोडरमा रेलखंड पर घाट सेक्शन नाथगंज-बसकटवा के बीच सुबह के समय करीब 5:15 बजे हादसा हुआ. घाट सेक्शन से गुजरने के दौरान पोल संख्या 415 के पास रांची राजधानी एक्सप्रेस के इंजन पर लैंडस्लाइड के कारण चट्टान का बड़ा टुकड़ा गिर पड़ा. ट्रेन की रफ्तार तेज होने के कारण इंजन चट्टान से टकराते हुए आगे निकल गई. हालांकि आगे बढ़ने के साथ ही चालक ने ट्रेन को सेकंड टनल के पास रोक दिया. हादसे की खबर मिलते ही आनन-फानन में उस ट्रैक पर पीछे से आ रही ट्रेनों को रोकना पड़ा। इस दौरान 02314 नई दिल्‍ली-सियालदह राजधानी स्‍पेशल, 03126 गाजीपुर-कोलकाता एक्‍सप्रेस स्‍पेशल समेत गया आसनसोल सवारी गाड़ी का परिचालन प्रभावित रहा.

सीपीआरओ ने बताया कि सूचना मिलते ही त्‍वरित गति से बचाव दल को भेजा गया. वहां पहुंचकर यात्रियों को देखा गया. सभी यात्री सुरक्षित पाए गए. चट्टान एवं मलबा हटाने के बाद  9.30 बजे से रेल परिचालन सुचारू रूप से डाउन रेल खंड पर शुरू किया जा सका. 

बताया जाता है कि उक्‍त जगह पर दोनों ओर पहाड़ हैं। इधर बरसात के कारण लैंडस्‍लाइड की घटनाएं हो रही हैं. वह तो संयोग था कि चट्टान टूटकर गिरने के बावजूद कोई बड़ा हादसा नहीं हुआ. हालां‍क‍ि तेज आवाज और जंगली इलाके में राजधानी रोके जाने से यात्री भयभीत हो गए. उस समय अधिकांश यात्री नींद में ही थे. हादसे की खबर फैलते ही उस ट्रेन में यात्रा कर रहे या‍त्रियों के स्‍वजनों में हड़कंप मच गया. हालां‍कि पता चलने पर कि सभी सुरक्षि‍त हैं, सबने राहत की सांस ली.

You might also like

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More