हिमाचल कैबिनेट का बड़ा फैसला: 18 से 44 वर्ष के लोगों को मुफ्त में लगाया जाएगा कोरोना वैक्सीन

हिमाचल कैबिनेट की बैठक आज सीएम जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में संपन्न हुई. कैबिनेट ने हिमाचल में 18 से 44 वर्ष के लोगों को कोरोना वैक्सीन फ्री देने का निर्णय लिया है. सरकारी अस्पतालों में कोरोना टीका फ्री लगाया जाएगा. 18 साल से उपर के लोगों को 1 मई से कोरोना वैक्सीन दी जाएगी.

वहीं, जिला के डीसी को कोरोना की हालातों को देखते हुए कोई भी निर्णय लेने के लिए अधिकृत किया है, लेकिन कोई भी निर्णय लागू करने से पहले प्रदेश सरकार की अनुमति की जरूरत होगी. यानी अब डीसी (DC) हालातों को देखते हुए और प्रदेश सरकार की अनुमति के बाद कर्फ्यू (Curfew) या धारा 144 को लेकर निर्णय ले सकते हैं. इसको लेकर भी आज कैबिनेट में निर्णय लिया गया है.

कैबिनेट में कोरोना में ऑक्सीजन को लेकर भी प्रस्तुति दी गई. कैबिनेट फैसलों की जानकारी देते हुए शहरी विकास एवं आवास मंत्री सुरेश भारद्वाज ने बताया कि हिमाचल में पांच नए प्लांट लग रहे हैं. धर्मशाला (Dharamshala) और डीडीयू (DDU) आदि में यह प्लांट लग रहे हैं. और 13 प्लांट को लेकर केंद्र को लिखा गया है. जैसे मंजूरी मिलती है तो काम शुरू कर दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि हिमाचल में ऑक्सीजन की कोई कमी नहीं है. अभी हिमाचल में जो निजी क्षेत्र में प्लांट हैं, उन्हें भी हिमाचल में भी ऑक्सीजन की पूर्ति के लिए कहा है। यह प्लांट हिमाचल के बाहर ऑक्सीजन नहीं बेच पाएंगे.

कैबिनेट में बैड क्षमता बढ़ाने को लेकर भी चर्चा हुई. इस बैठक में होम आइसोलेशन में रह रहे कोविड-19 रोगियों को बेहतर उपचार सुविधा प्रदान करने के उद्देश्य से खंड स्तर पर मोबाइल टीमें गठित करने का निर्णय किया गया है. साथ ही होम आइसोलेशन में रह रहे लोगों को सरकार न्यूट्रीशन किट भी प्रदान करेगी. इसके अलावा गंभीर रूप से बीमार लोगों को बड़े अस्पतालों में स्थानान्तरित करने के लिए एक विशेष वाहन उपलब्ध करवाया जाएगा. हर मेडिकल कॉलेज में कोविड-19 मामलों की निगरानी के लिए वरिष्ठ चिकित्सक की अगुवाई में एक समर्पित टीम तैनात की जाएगी.

बैठक में यह भी निर्णय किया गया है कि कोविड-19 महामारी के दौरान अपनी सेवाएं दे रहे आउटसोर्स कर्मचारियों को प्रति शिफ्ट 200 रुपये की प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी.

मंत्रिमंडल ने मंडी जिला के बालीचैकी में राज्य सेरी उद्ययमिता विकास नवाचार केंद्र में तकनीकी और मिनिस्ट्रीयल स्टाफ  के 19 पद भरने का निर्णय भी लिया. बैठक में ग्रामीण विकास विभाग में सीधी भर्ती के माध्यम से खंड विकास अधिकारी के दो पद भरने को स्वीकृति प्रदान की. मंत्रिमंडल ने विभिन्न श्रेणी के 26 पद सृजित करने के साथ मंडी जिले की धर्मपुर तहसील के अंतर्गत बरोटी में राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान खोलने को संस्तुति प्रदान की है.

You might also like

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More