कोरोना संकट पर देश को संबोधित कर रहे हैं PM मोदी, कहा – कोरोना की दूसरी लहर तूफान बनकर आई है

देश में कोरोना से बिगड़ते हालात के बीच पीएम मोदी आज रात 8:45 बजे देश को संबोधित कर रहे हैं. पीएम मोदी देश में कोरोना से बिगड़े हालात समेत अन्य मसलों पर बात कर रहे हैं. पीएम मोदी ने कहा कि  कोरोना की दूसरी लहर तूफान बनकर आ गई. उन्होंने कहा कि जो पीड़ा आप सह रहे हैं मुझे उसका एहसास है.इस दौरान उन्होंने साफ शब्दों में कहा कि देश को लॉकडाउन से बचाना है. उन्होंने राज्य सरकारों से भी इसे अंतिम विकल्प मानने की अपील की. देश के नाम संबोधन पर पीएम मोदी ने कहा कि मेरा राज्य प्रशासन से आग्रह है कि वो श्रमिकों का भरोसा जगाए रखें, उनसे आग्रह करें कि वो जहां हैं, वहीं रहें. राज्यों द्वारा दिया गया ये भरोसा उनकी बहुत मदद करेगा कि वो जिस शहर में हैं वहीं पर अगले कुछ दिनों में वैक्सीन भी लगेगी और उनका काम भी बंद नहीं होगा.

  • पीएम मोदी ने कहा है कि आज की स्थिति में हमें देश को लॉकडाउन से बचाना है. मैं राज्यों से भी अनुरोध करूंगा कि वो लॉकडाउन को अंतिम विकल्प के रूप में ही इस्तेमाल करें. लॉकडाउन से बचने की भरपूर कोशिश करनी है. और माइक्रो कन्टेनमेंट जोन पर ही ध्यान केंद्रित करना है.
  • राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में पीएम मोदी ने अपने बाल मित्रों से भी अपील करने की गुजारिश की. उन्होंने कहा कि आपने जैसे पहली लहर में लोगों को जागरुक करने के लिए काम किया, वह इसबार भी करें.
  • पीएम मोदी ने कहा है कि देशवासियों से अपील करता हूं कि इस संकट की घड़ी में देशवासी आगे आएं और जरूरतमंदों को मदद पहुंचाएं. सेवा के संकल्प से ही हम ये लड़ाई जीत पाएंगे. युवा साथियों से अनुरोध है कि सोसायटी, मोहल्ले और अपार्टमेंट में कोविड अनुशासन पालन करवाने में मदद करें. हम ऐसा करेंगे तो सरकारों को न तो कर्फ्यू और ना ही कंटेनमेंट जोन बनाने की जरूरत होगी. लॉकडाउन को तो सवाल ही नहीं होगा.
  • पीएम मोदी ने कहा है कि अस्पतालों में बेड की संख्या को तेजी से बढ़ाने का काम किया जा रहा है. पिछले वर्ष जब देश ने कोरोना के कुछ ही मरीज सामने आए थे. उसी समय भारत में कोरोना वायरस के खिलाफ प्रभावी वैक्सीन पर काम शुरू कर दिया था. हमारे वैज्ञानिकों ने बहुत कम समय में देशवासियों के लिए वैक्सीन विकसित किए हैं. आज दुनिया की सबसे सस्ती वैक्सीन भारत के पास है.
  • पीएम मोदी ने कहा है कि मेरा राज्‍यों से आग्रह है कि वे मजदूरों को भरोसा दें कि वे जहां हैं वहीं रहें, उनका काम प्रभावित नहीं होगा.
  • पीएम मोदी ने कहा कि हमारे देश का फार्मा सेक्टर मजबूत है. हम दवाई कंपनियों से हर संभव मदद ले रहे हैं. पीएम मोदी ने कहा कि दुनिया की सबसे सस्ती वैक्सीन भारत में है. भारत में दो कंपनियों की वैक्सीन के साथ दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान शुरू किया गया. दुनिया में सबसे तेजी से पहले दस करोड़ फिर 11 करोड़ फिर 12 करोड़ डोज दिए गए हैं. हमें इससे हौसला मिलता है कि देश की जनसंख्या के बड़े हिस्से को वैक्सीन लग चुकी है.
  • पीएम मोदी ने कहा कि इस बार कोरोना संकट में देश के अनेक हिस्से में ऑक्सीजन की डिमांड बहुत ज्यादा बढ़ी है. इस विषय पर सरकार तेजी और पूरी संवेदनशीलता के साथ काम कर रही है. केंद्र सरकार और प्राइवेट सेक्टर सभी की पूरी कोशिश है कि हर जरूरतमंद को ऑक्सीजन मिले.
  • पीएम मोदी ने कहा कि जिन लोगों ने अपने को खोया है, मैं उनके परिजनों को प्रति संवेदना जताता हूं. चुनौती बड़ी है लेकिन हमें मिलकर अपने संकल्प और हौसले के साथ इसको पार करना है.
  • पीएम मोदी ने कहा जो पीड़ा आप सह रहे हैं मुझे उसका एहसास है. पीएम मोदी ने कहा कि हम हौसले और तैयारियों से यह जंग जीतेंगे. पीएम मोदी ने सभी कोरोना योद्धाओं की सराहना की. उन्होंने कहा कि बीते दिनों में जो कदम उठाए गए हैं. उससे स्थिति को सुधारेंगे.
You might also like

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More