झारखंड सरकार का बड़ा फैसला: स्कूल कॉलेज रहेंगे बंद, सभी तरह की परीक्षाएं स्थगित, शादी में केवल 50 लोग हो सकेंगे शामिल

झारखंड में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए राज्य की हेमंत सोरेन सरकार की ओर से संक्रमण के चेन को तोड़ने को लेकर रविवार को सख्यितां बढ़ाने का निर्णय लिया गया.सीएम सोरेन ने शनिवार को सर्वदलीय बैठक करने के बाद रविवार दोपहर को अपने आवास पर सहयोगी दल के नेताओं के साथ बैठक की. इस बैठक के बाद मुख्यमंत्री ने राज्य में कई नयी पाबंदियों की घोषणा की.

राज्य में स्कूल, कॉलेज, कोचिंग और ट्रेनिंग संस्थान को अगले आदेश तक बंद कर दिया गया है.  इसके अलावे राज्य में होने वाली सभी प्रकार की परीक्षाओं को स्थगित करने का निर्णय लिया है. शादी विवाह में भी अब सिर्फ 50 लोग ही शामिल हो सकेंगे. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने इसकी घोषणा करते हुए कहा कि अगले आदेश तक राज्य में आयोजित होने वाली सभी परीक्षाएं स्थगित रहेंगी.

उन्होंने कहा- विशेष परिस्थिति में और भी निर्णय लिए जा सकते हैं, जो राज्य हित में हो. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने राज्यवासियों से बेवजह घर से बाहर नहीं निकलने की अपील की है. इसके साथ ही विशेष परिस्थिति में मास्क लगाकर ही बाहर निकलने का आग्रह किया है. 

शनिवार को हुई थी सर्वदलीय बैठक

बताते चलें कि शनिवार को सीएम हेमंत सोरेन ने सर्वदलीय बैठक की थी. बैठक में लाॅकडाउन में लगाई जाने वाली पाबंदियाें का सख्ती से पालन करने का सुझाव दिया गया था. हालांकि झामुमो की ओर से सुप्रियो भट्‌टाचार्य ने संपूर्ण लॉकडाउन करने की बात कही थी. बैठक में खास ताैर पर रेमडेसिविर इंजेक्शन, ऑक्सीजन की कमी, 45 वर्ष से कम उम्र के लाेगाें का भी टीकाकरण, जैक की परीक्षाएं स्थगित करने, घर में ही पर्व त्याेहार मनाने, ऑक्सीजन सपाेर्टेड बेड की संख्या और पारा मेडिकल कर्मियाें की संख्या बढ़ाने के मुद्दे पर बात रखी थी. इसके अलावा टेस्ट रिपाेर्ट 24 घंटे के भीतर उपलब्ध कराना सुनिश्चित करने का भी सुझाव दिया गया था.

झारखंड में कोरोना का हाल

पिछले 24 घंटे में 3,838 नए पॉजिटिव मरीजों की पहचान की गई. वहीं, 30 संक्रमितों ने दम तोड़ दिया. मृतकों में पूर्वी सिंहभूम से 6, रांची से 5, बोकारो से 4, पश्चिमी सिंहभूम, रामगढ़, साहेबगंज और खूंटी से 2-2 जबकि धनबाद, दुमका, गोड्‌डा, गढ़वा, कोडरमा, पलामू व लातेहार से 1-1 मरीज शामिल हैं. पिछले 6 दिनों में राज्य के विभिन्न जिलों में कोरोना से 193 लोगों की मौत हो चुकी है. अब एक्टिव मरीजों की संख्या 23,045 पहुंच गई है. इनमें से केवल रांची से 9,400 मरीज शामिल हैं.

You might also like

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More