केजरीवाल सरकार का बड़ा फैसला: दिल्ली में 30 अप्रैल तक नाइट कर्फ्यू, रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक आवाजाही प्रतिबंधित

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए दिल्ली सरकार ने नाइट कर्फ्यू लगाने का फैसला लिया है. आज से ही नाइट कर्फ्यू लागू होगा. कर्फ्यू का वक्त रात दस बजे से सुबह पांच बजे तक होगा. यह आदेश 30 अप्रैल तक लागू होगा. इस दौरान किसी भी तरह की गतिविधि प्रतिबंधित रहेगी. साथ ही आवाजाही पर भी पाबंदी रहेगी.

दिल्‍ली सरकार का ये आदेश तत्काल प्रभाव से लागू होगा. हालांकि इस दौरान जरूरी सेवाओं से जुड़े लोगों को राहत दी जाएगी. दिल्ली सरकार की ओर से जारी नाइट कर्फ्यू की गाइडलाइन के मुताबिक, इस दौरान ट्रैफिक मूवमेंट पर किसी तरह की कोई रोक नहीं होगी, जो लोग वैक्सीन लगवाने जाना चाहते हैं, उनको छूट होगी लेकिन ई-पास लेना होगा. राशन, किराना, फल सब्जी, दूध, दवा से जुड़े दुकानदारों को ई-पास  के ज़रिए ही मूवमेंट की छूट होगी.

इसके अलावा प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया को भी ई-पास के जरिए ही मूवमेंट की इजाजत होगी. आईडी कार्ड दिखाने पर प्राइवेट डॉक्टर, नर्स, पैरामेडिकल स्टाफ को भी छूट मिलेगी, वैद्य टिकट दिखाने पर एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन और बस अड्डे आने- जाने वाले यात्रियों को छूट दी जाएगी. गर्भवती महिलाओं और इलाज के लिए जाने वाले मरीजों को छूट मिलेगी.

पब्लिक ट्रांसपोर्ट जैसे बस, दिल्ली मेट्रो, ऑटो, टैक्सी आदि को तय समय के बाद उन्हीं लोगों को लाने और ले जाने की इजाजत होगी, जिनको नाइट कर्फ्यू के दौरान छूट दी गई है. जरूरी सेवाओं में लगे सभी विभागों के लोगों को छूट दी जाएगी. दिल्ली सरकार के आदेश में कहा गया कि ट्रैफिक मूवमेंट को लेकर कोई रोक नहीं रहेगी.

दिल्ली में कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं, रोज करीब चार हजार नए मामले सामने आ रहे हैं और टेस्ट का पॉजिटिविटी रेट भी साढ़े पांच फीसदी से ऊपर हो गया है, जिसे ध्यान में रखते हुए ये फैसला किया गया है. बता दें कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को कहा था कि दिल्ली संक्रमण की चौथी लहर का सामना कर रही है, लेकिन लॉकडाउन लगाने का अभी कोई विचार नहीं है.

आपको बता दें कि पिछले कई दिनों से दिल्ली में औसतन 4 हजार नए केस सामने आ रहे हैं. पिछले 24 घंटे में कोरोना के 3,548 नए मामले सामने आए हैं. साथ ही इस दौरान 2,936 लोग डिस्चार्ज हुए और 15 लोगों की मौत हो गई. दिल्ली में कुल मामलों की संख्या 6,79,962 हो गई. अभी तक 11,096 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि सक्रिय मामले 14,589 है.

वहीं, देश में पिछले 24 घंटे में 96,982 मामले सामने आए हैं. जबकि इस दौरान 446 लोगों की मौत हुई है. स्वास्थ्य मंत्राल्य द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक सोमवार को 50,143 कोरोना मरीज ठीक हो गए, जिन्हें डिस्चार्ज कर दिया गया है.

You might also like

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More