1 अप्रैल से आम लोगों पर पड़ेगी महंगाई की चौतरफा मार, जानें किन चीजों की बढ़ेगी कीमत

1 अप्रैल से नए वित्त वर्ष का आगाज हो जाएगा. लेकिन नए वित्त वर्ष में आम आदमी की जिंदगी में महंगाई का तड़का लगने वाला है.क्योंकि रोजमर्रा की इस्तेमाल होने वाली चीजें महंगी होने जा रही हैं.  नए वित्‍त वर्ष दूध (Milk), बिजली (Electricity Bill), एयर कंडीशनर्स (AC), मोटरसाइकिल्‍स (Bikes) से लेकर स्मार्टफोन (Smartphones) और हवाई सफर (Air Travel) तक महंगा हो जाएगा. इलेक्‍ट्रॉनिक उपकरणों के दाम भी नए वित्‍त वर्ष में बढ़ जाएंगे.

आइए जानते हैं कि 1 अप्रैल 2021 से ऐसी कौन-कौन सी चीजों के दाम बढ़ रहे हैं, जो आम आदमी का बजट बिगाड़ सकती हैं?

1. कार, बाइक खरीदना होगा महंगा

मारुति, निसान जैसी कंपनियों ने अपनी कारों के दाम बढ़ाने का ऐलान किया है. 1 अप्रैल से इन कंपनियों की कारें महंगी हो जाएंगी. हालांकि ये बढ़ोतरी कितनी होगी, इसका खुलासा अबतक ऑटो कंपनियों ने नहीं किया है. कार कंपनियों का कहना है कि बीते काफी समय से उन्हें महंगे कच्चे माल का बोझ उठाना पड़ रहा था, लेकिन अब उन्होंने ये बोझ ग्राहकों पर डालने का फैसला किया है.

2. AC, फ्रिज की ठंडी हवा भी महंगी

इस साल गर्मी के मौसम में एसी या फ्रिज खरीदने वालों पर महंगाई की मार तय है. 1 अप्रैल से AC कंपनियां कीमत में बढ़ोतरी का प्लान कर रही है. कंपनियां कच्चे माल की कीमतों में हो रही बढ़ोतरी के चलते एसी की कीमत बढ़ाने की तैयारी कर रही हैं. AC बनाने वाली कंपनियां कीमत में 4-6 परसेंट बढ़ोतरी की योजना बना रही है. यानी प्रति यूनिट एसी की कीमत में 1500 रुपये से 2000 रुपये की बढ़ोतरी हो सकती है.

3. टीवी हो जाएगी महंगी

1 अप्रैल 2021 से टीवी खरीदना महंगा हो जाएगा. बीते 8 महीनों में ही टीवी की कीमतें 3 से 4 हजार रुपये तक बढ़ गई हैं. टीवी मैन्युफैक्चर्स ने टीवी को भी PLI स्कीम्स में लाने की मांग रखी है. 1 अप्रैल 2021 से TV की कीमतों में कम से कम 2 से 3 हजार रुपये की बढ़ोतरी होगी.

4. मोबाइल फोन हो जाएंगे महंगे

1 अप्रैल से मोबाइल भी महंगे हो जाएंगे. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट में इलेक्ट्रॉनिक्स प्रोडक्ट पर इंपोर्ट ड्यूटी बढ़ाने का ऐलान किया था. जिसमें मोबाइल पोर्ट्स, मोबाइल चार्जर, एडॉप्टर, बैटरी और हेडफोन वगैरह शामिल हैं. इंपोर्ट ड्यूटी में बढ़ोतरी के बाद प्रीमियम रेंज स्मार्टफोन सबसे ज्यादा महंगे हो जाएंगे.

5. हवाई सफर हो जाएगा महंगा

हवाई सफर करने के लिए अब आपको ज्यादा जेब ढीली करनी होगी. सरकार ने घरेलू उड़ानों के लिए किराए की न्यूनतम सीमा 5 परसेंट बढ़ाने का फैसला किया है. 1 अप्रैल से एविएशन सिक्सोरिटी फीस यानी एएसएफ (Aviation Security Fees) भी बढ़ने वाली है. 1 अप्रैल से डोमेस्टिक फ्लाइट्स के लिए एविएशन सिक्सोरिटी फीस 200 रुपये होगी. फिलहाल यह 160 रुपये है. जबकि इंटरनेशनल फ्लाइट्स के लिए फीस 5.2 डॉलर से बढ़कर 12 डॉलर हो जाएगी. नई दरें एक अप्रैल 2021 से लागू हो जाएंगी.

6. महंगा हो जाएगा दूध

दूध की कीमतें बढ़ सकती हैं, किसानों ने कहा है कि वो दूध के दाम 3 रुपये बढ़ाकर 49 रुपये प्रति लीटर करने का ऐलान किया है. दूध के नए दाम 1 अप्रैल से लागू हो जाएंगे. हालांकि किसानों की चेतावनी थी कि वो दूध के दाम 55 रुपये प्रति लीटर कर देंगे. लेकिन इतनी बढ़ोतरी नहीं की जाएगी. 1 अप्रैल से 49 रुपये प्रति लीटर दूध मिलेगा.  ऐसे में घी, पनीर और दही समेत दूध से बने सभी उत्पादों की कीमत बढ़ सकती है. 

7. एक्सप्रेसवे पर सफर करना पड़ेगा महंगा

आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे (Agra Lucknow Expressway) पर सफर और महंगा होने जा रहा है. उत्तर प्रदेश एक्सप्रेस-वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (Uttar Pradesh Expressways Industrial Development Authority) बोर्ड ने वर्ष 2021-22 के लिए नई दरों को मंजूरी दे दी है. कम से कम 5 रुपये और ज्यादा से ज्यादा 25 रुपये की बढ़ोतरी की गई है. नई दरें 1 अप्रैल से लागू होंगी. 

8. बिजली के लिए चुकाने होंगे ज्यादा दाम

बिहार के लोगों को 1 अप्रैल से बिजली के ज्यादा बिल का झटका लगने वाला है. बिहार के लोगों को 1 अप्रैल से बिजली के लिए ज्यादा बिल चुकाना पड़ सकता है. बिजली विभाग के मुताबिक, साउथ और नॉर्थ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी ने बिजली की दर में 9 से 10 परसेंट की बढ़ोतरी का प्रस्ताव दिया है. अगर इस प्रस्ताव को मंजूरी मिल गई तो बिहार में बिजली के रेट बढ़ जाएंगे.

9. इंश्योरेंस प्रीमियम में बढ़ोतरी संभव

बीमा कंपनियां 1 अप्रैल से टर्म इंश्योरेंस प्रीमियम महंगा करने की तैयारी कर रही हैं. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक नए वित्त वर्ष 2021-22 में टर्म इंश्योरेंस के प्रीमियम में 10 से 15 फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है. असल में कोरोना संकट के दौरान कंपनियों की बीमा लागत और खर्च काफी बढ़ गई है. टर्म पॉलिसी में पूरी तरह से जोख‍िम कवर ही होता है. इसमें कोई मैच्योरिटी राशि नहीं मिलती है. 

You might also like

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More