फिर पड़ी जनता पे महंगाई की मार, आज से 50 रुपये बढ़ गए रसोई गैस सिलेंडर के दाम

देशवासियों को एक बार फिर से महंगाई की जबरदस्त मार झेलनी पड़ रही है.एक तरफ जहां पेट्रोल और डीजल की आसमान छूती कीमतों से आम आदमी कराह रहा है वहीँ, दूसरी और अब रसोई गैस सिलेंडर के दाम में भी बड़ा इजाफा हुआ है. रसोई गैस सिलेंडर के दाम में आज आधी रात 12 बजे से 50 रुपये की बढ़ोतरी हुई है. दिल्ली में अब इसकी कीमत 769 रुपये होगी। हालांकि, इण्डियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (IOCL) की वेबसाइट पर दाम बढ़ने के बारे में कोई अपडेट नहीं है, लेकिन न्यूज़ एजेंसी ANI के हवाले से कीमतों में बढ़ोतरी बताई गई है.

हाल के कुछ महीनों में महंगाई में काफी अधिक वृद्धि देखने को मिली है. इस माह गैस सिलेंडर के दाम में यह दूसरी बढ़ोतरी है. 4 फरवरी को भी गैस सिलेंडर के दाम बढ़ाए गए थे. 14 किलोग्राम वाले नॉन सब्सिडी घरेलू गैस सिलेंडर के दाम में 25 रुपये से ज्यादा का इजाफा हुआ था.

गौरतलब है कि हर महीने की पहली तरीख को एलपीजी के दाम में बदलाव होते हैं. इस बार एक फरवरी को कमर्शियल सिलेंडर के दाम 190 रुपये बढ़ गए थे, लेकिन घरेलू गैस के कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया था. लेकिन 4 फरवरी को कमर्शियल सिलेंडर के दाम छह रुपये प्रति सिलेंडर कम हो गए थे.

बता दे कि सरकार एक साल में प्रत्येक गैस कनेक्शन के लिए 14.2 किलोग्राम के 12 सिलेंडरों पर सब्सिडी देती है. ग्राहक को हर सिलेंडर पर सब्सिडी समेत कीमत चुकानी होती है. बाद में सब्सिडी का पैसा खाते में वापस आ जाता है. अगर ग्राहक इससे ज्यादा सिलेंडर लेना चाहते हैं तो उन्हें बाजार मूल्य पर खरीदना होता है.

तेल कंपनियां हर महीने LPG सिलेंडर की कीमतों की समीक्षा करती हैं. इनमें बढ़ोतरी या कमी अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत और अमेरिकी डॉलर के एक्सचेंज रेट पर निर्भर करती हैं.

You might also like

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More