CM नीतीश कुमार ने PMCH के नए भवन का किया शिलान्यास, 5,540 करोड़ रुपए की लागत से सुपर स्पेशलिटी भवन का होगा निर्माण

पटना: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पीएमसीएच के पुनर्विकास परियोजना के तहत नए सुपर स्पेशलिटी भवन का शिलान्यास किया. 5,540 करोड़ रुपए की लागत से सुपर स्पेशलिटी भवन का निर्माण किया जाएगा और भवन के बन जाने के बाद अस्पताल में 5400 से अधिक बेड उपलब्ध हो जाएंगे.

पीएमसीएच की पुनर्विकास योजना के शिलान्यास एवं भूमि पूजन समारोह में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद, उपमुख्यमंत्री तार किशोर प्रसाद, रेणु देवी, स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री मंगल पांडेय समेत अन्य कई विशिष्ट लोग मौजूद रहे.

सुपर स्पेशलिटी के इस नए भवन को दो चरणों में बनाया जाएगा. इसके निर्माण में कुल 7 साल का समय लगेगा. निर्माण कार्य के दौरान अस्पताल में चिकित्सीय सेवा प्रभावित ना हो इस उद्देश्य से ही से दो चरणों में इसे तैयार किया जाएगा.

पीएमसीएच में पांच हजार बेड और 487 बेड वाले इमरजेंसी यूनिट के साथ वर्ल्‍ड क्‍लास हॉस्पिटल बनाने की तैयारी है. यदि योजना के अनुसार इस हॉस्पिटल में सुविधाएं विकसित हो जाती है तो यह एशिया का सबसे बड़ा अस्‍पताल होगा.

शिलान्यास के दौरान सीएम नीतीश कुमार ने बताया कि पीएमसीएच के नए भवन पर एयर एंबुलेंस को उतारने के लिए हेलीपैड का भी निर्माण कराया जाएगा. बता दें कि पटना में 5 हजार 540 करोड़ रुपए की लागत से यह वर्ल्ड क्लास अस्पताल बन रहा है जिसमें इमरजेंसी भवन के ऊपर हेलीपैड का निर्माण किया जाएगा.  हेलीपैड बनाने के पीछे उद्देश्य है कि आपात परिस्थिति में पीएमसीएच में एयर एंबुलेंस को उतारा जा सके. इसके साथ ही पुनर्विकास पर योजना के तहत गांधी मैदान से पीएमसीएच को जोड़ने के लिए एनआईटी तक डबल डेकर एलिवेटेड रोड का निर्माण किया जाएगा. एलिवेटेड रोड के निर्माण से मरीजों को जाम से काफी राहत मिलेगी.

पीएमसीएच के नए कैंपस में अस्पताल के फैकल्टी और कर्मचारियों के लिए आवास की भी व्यवस्था होगी इनके लिए 644 आवास बनाए जाएंगे जबकि यहां पढ़ने वाले मेडिकल छात्र छात्राओं के लिए 1626 की क्षमता वाला छात्रावास भी बनाया जाएगा. 550 नसों के लिए छात्रावास के साथ-साथ 360 स्टूडियो अपार्टमेंट भी बनाए जाएंगे. 715 क्षमता की धर्मशाला और 1500 क्षमता वाला ऑडिटोरियम भी नए प्रोजेक्ट में शामिल है। भवन के पास पार्किंग की कुल क्षमता 3334 वाहनों की होगी. यह पूरा स्ट्रक्चर भूकंप रोधी होगा. पीएमसीएच के नए भवन का एरिया 78 लाख वर्गफीट होगा. इसके ऊपर हेलीपैड का निर्माण कराया जाएगा जिसके जरिए एयर एंबुलेंस यहां लैंड कर पाएंगे. अस्पताल में 487 बेड की इमरजेंसी यूनिट के साथ साथ साथ मॉड्यूलर ऑपरेशन थिएटर भी बनाए जाएंगे.  

You might also like

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More