11 साल के बेटे ने बाप को ब्लैकमेल कर मांगी 10 करोड़ की रंगदारी, अश्लील तस्वीरें और परिवार की निजी जानकारियों को इंटरनेट पर डालने की दी धमकी

गाजियाबाद: यूपी के गाजियाबाद से एक ऐसा मामला सामने आया है, जिससे आपको यह समझ आ जाएगा कि बच्चों पर नजर रखना माता-पिता के लिए कितना जरूरी है. दरअसल, जिले के इंदिरापुरम थाना क्षेत्र में राजीव कुमार वर्मा नामक एक व्यक्ति ने 23 जनवरी को पुलिस में शिकायत दर्ज की कि कोई अज्ञात व्यक्ति फर्जी आईडी के जरिए उन्हें परेशान कर रहा है और 10 करोड़ रुपये की रंगदारी मांग रहा है. राजीव कुमार ने तहरीर में बताया कि यह अज्ञात व्यक्ति उनका और परिवार का मानसिक उत्पीड़न कर रहा है. इसलिए जल्द से जल्द उसे ढूंढा जाए.

पुलिस ने इस मामले का संज्ञान लेते हुए साइबर सेल को केस सौंपा और जांच शुरू की. जांच में जो सामने आया वह चौंकाने वाला था. राजीव वर्मा को परेशान करने वाला व्यक्ति कोई और नहीं, बल्कि उनका 11 साल का बेटा निकला, जो अभी महज 5वीं क्लास में पढ़ता है. फिलहाल पुलिस बच्चे से पूछताछ कर रही है.

पीड़ित राजीव ने तहरीर में बताया था कि उसकी पत्नी तारा वर्मा जिस मोबाइल नंबर और ई-मेल का इस्तेमाल करती है, उसे किसी ने हैक कर लिया है और उसी नंबर और ई-मेल से वह राजीव वर्मा से 10 करोड़ रुपये की मांग करता है. इसके अलावा, उसने यह भी कहा था कि पैसे नहीं दिए गए तो वह वर्मा परिवार के घर तक पहुंच कर उन्हें जान से मार देगा. ऐसी धमकियों के चलते राजीव वर्मा और उनकी पत्नी तारा वर्मा बहुत परेशान हो गए थे.  

इतना ही नहीं, राजीव ने यह भी बताया था कि ऐसा सिर्फ पत्नी के नंबर से नहीं हो रहा है, बल्कि उनके दो बच्चे भी जो नंबर या आईडी यूज करते हैं, उन्हें भी लगातार हैक किया जा रहा है और परिवार का मानसिक उत्पीड़न किया जा रहा है. धमकी का यह सिलसिला 1 जनवरी से शुरू हुआ था और 21 जनवरी तक ऐसा चलता रहा.

पीड़ित राजीव ने यह भी बताया था कि पहले रंगदारी की रकम 10 लाख थी, जिसे बढ़ाकर 10 करोड़ कर दिया गया. इसके अलावा, रुपये न दे पाने की स्थिति में पूरे परिवार का गला काट कर जान से मारने की धमकी दी जी रही है.

राजीव वर्मा ने यह भी बताया कि 21 जनवरी को यह अज्ञात हैकर उनके फ्लैट तक पहुंच गया और डोरबेल बजाई. साथ ही, अपने ई-मेल ([email protected]) से पत्नी के ई-मेल पर मैसेज किया कि उसका एक आदमी घर तक पहुंच गया है. आरोपी यहीं नहीं रुका, उसने राजीव से यहां तक कहा कि वह राजीव वर्मा की नाबालिग (13 साल की) बेटी से शादी करना चाहता है और हैकर द्वारा अश्लील गालियां भी दी गईं. यह हैकर परिवार पर 13 साल की बच्ची से शादी करने का दबाव बनाता रहा.

तहरीर में बताया गया है कि अज्ञात हैकर घर के ही पास कहीं छिपकर पीड़ित वर्मा परिवार के लोगों पर नजर रखता है और सबकी एक्टिविटी के बारे में उसे खबर है. इस मामले में जब जांच की गई, तो सामने आया कि इस हद तक जाने वाला आरोपी कोई और नहीं, उनका 11 साल का बेटा है, जिसने अपने माता-पिता को ही इस हद तक खौफ में रखा था कि उनका घर से बाहर निकलना मुश्किल हो गया था. बाद में पुलिस वालों ने जब 11 साल के बच्चे से पूछताछ की तो उसने गलती स्वीकार कर ली.

बच्चे ने बताया कि कुछ दिन पहले उसे स्कूल की ऑनलाइन क्लास में साइबर क्राइम के बारे में पढाया गया था. यही नहीं साइबर क्राइम से कैसे बचे इसके बारे में भी बताया गया था. साइबर क्राइम को लेकर बच्चा काफी जिज्ञासु था. ऐसे में इस सब्जेक्ट को समझने के लिए उसने यूट्यूब का रुख किया.

बच्चे ने फिर यूट्यूब से हैकिंग से जुड़े कुछ वीडियोज देखे. यही नहीं उसने मेल आईडी बनाना और उसे हैक करना भी सीखा. इसके बाद उसने अपने ही पिता का मेल आईडी हैक कर 10 करोड़ रुपयों की मांग कर डाली. धमकी देने के लिए बच्चे ने कई मेल आईडी बनायीं थी और डराने के उद्देश्य से पिता की रोजाना जिंदगी की जानकारियां भी मेल पर देकर डराता रहा.

You might also like

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More