Republic Day Violence: लाल किले के अंदर प्रदर्शनकारी किसानों ने जमकर की तोड़फोड़, देखें तस्वीरें

नई दिल्‍ली: गणतंत्र दिवस पर 26 जनवरी के दिन उपद्रवी किसानों ने लाल किला परिसर के भीतर घुसकर हंगामा किया था. एक दिन बाद लाल किला परिसर के अंदर की तस्वीरें जारी हुई हैं. इसमें साफ देखा जा सकता है कि किस तरह उपद्रवियों ने वहां पर रखे सामान को नुकसान पहुंचाया है.

26 जनवरी के दिन हजारों प्रदर्शनकारी लाल किले में घुस आए और उन्होंने सबसे ज्यादा तोड़फोड़  लाल किले के टिकट काउंटर में किया. इन सब तोड़फोड़ के बाद लाल किले की सुरक्षा व्यवस्था भी बढ़ा दी गई है. लाल किले पर पहले ज्यादा सुरक्षा बल तैनात हैं. यहां पैरामिलिट्री की फोर्स भी तैनात की गई है क्योंकि किसान अब भी दिल्ली की सीमाओं पर डटे हैं और उन्होंने संसद मार्च का भी एलान किया है. इसी को लेकर एहतियात के तौर लाल किले समेत अन्य स्थानों पर सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है.

कैमरों से लेकर सभी तरह के उपकरण को तोड़ा गया. लाल किले पर प्रदर्शनकारियों ने न केवल झंडा फहराया, बल्कि मंच पर काबिज हुए, नारा भी लगाया. लाल किले में प्रवेश के दौरान किले और प्रवेश स्थल के बीच में एक खाईनुमा जगह है. हजारों की संख्या में जब प्रदर्शनकारी जब यहां पहुंचे तो पुलिसवालोें को अपनी जान बचाने के लिए उस खाईनुमा जगह में कूदकर अपनी जान बचानी पड़ी.

लाल किले के टिकट काउंटर के अंदर घुसकर कुर्सियों से लेकर अलमारियां तक तोड़ी गईं. दिल्ली में आईटीओ, नांगलोई समेत लाल किले व अन्य जगहों पर काफी हिंसा हुई जिसमें 300 से ज्यादा पुलिसकर्मी घायल हुए हैं. अकेले लाल किले पर हुई हिंसा में 100 से ज्यादा पुलिसवाले घायल हुए.

किसानों की ट्रैक्टर रैली के दौरान कल दिल्ली में लाल किले पर हुई हिंसा के संबंध में FIR दर्ज की गई है. मामले की जांच क्राइम ब्रांच करेगी.

You might also like

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More