26.2 C
India
Tuesday, January 19, 2021
Home Breaking News Big Breaking: भारत में 16 जनवरी से शुरू होगा कोरोना वैक्सीनेशन, पहले...

Big Breaking: भारत में 16 जनवरी से शुरू होगा कोरोना वैक्सीनेशन, पहले 3 करोड़ में हेल्थ वर्कर को प्राथमिकता

देश में कोरोना के टीकाकरण लेकर बड़ा एलान किया गया है. 16 जनवरी से देशभर में टीकाकरण अभियान की शुरुआत की जाएगी. इस दौरान स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं और अग्रिम पंक्ति के स्वास्थ्य कर्मचारियों को प्राथमिकता दी जाएगी. शुरुआत में लगभग 3 करोड़ लोगों में कोरोना का टीका लगाया जाएगा. जो निशुल्क होगा. इसके बाद 50 साल से ऊपर के लोगों को टीका लगाए जाने की रूपरेखा तैयार की गई है.

प्रधानमंत्री मोदी ने आज कोरोना टीकाकरण के लिए राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों की तैयारियों के साथ देश में कोरोना की स्थिति की समीक्षा के लिए एक उच्च-स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की थी. बैठक में कैबिनेट सचिव, प्रधान सचिव, प्रधान सचिव, स्वास्थ्य सचिव, और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने भाग लिया था.

इस बैठक में प्रधानमंत्री को बताया गया कि किस तरह से केंद्र सरकार राज्यों के साथ मिलकर जल्द शुरू होने वाले टीकाकरण अभियान की तैयारियां कर रही है. प्रधानमंत्री को बताया गया कि (Covin App) कोविन एप पर अब तक 79 लाख लाभार्थियों का रजिस्ट्रेशन कराया जा चुका है, जिन्हें शुरुआत में टीका दिया जाना है. बैठक में विस्तृत समीक्षा के बाद यह तय किया गया कि लोहड़ी, मकर संक्रांति पोंगल, माघ बिहू जैसे त्योहारों के मद्देनजर देश में टीकाकरण अभियान 16 जनवरी से शुरू किया जाएगा.

बैठक में निर्णय लिया गया कि सबसे पहले वैक्सीन हेल्थ वर्कर्स को लगाई जाएगी, जिनकी अनुमानित संख्या लगभग 3 करोड़ है. इसके बाद 50 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों और इससे कम उम्र के उन लोगों को टीके लगेंगे जो पहले से ही किसी गंभीर बीमारी से पीड़ित हैं. ऐसे लोगों की संख्या करीब 27 करोड़ है.