नीतीश कैबिनेट की बैठक में 9 एजेंडों पर लगी मुहर, कॉमर्शियल पैसेंजर वाहनों के 63 दिन का रोड टैक्स माफ, बच्चों के हृदय में छेद का इलाज फ्री

पटना: मंगलवार को हुई बिहार कैबिनेट की मीटिंग में कुल 9 एजेंडों पर मुहर लगी है. इसमें नीतीश सरकार की ओर से कई बड़े फैसले लिए गए हैं. बिहार के होमगार्ड जवानों को भी ग्रेड-पे का लाभ देने का निर्णय लिया गया है. होमगार्ड का वेतन पाने वाले जवानों को 2000-2400 और 2800 ग्रेड पे का लाभ दिया जायेगा. इन्हें वैचारिक लाभ जनवरी 2006 से दिया जायेगा, जबकि वास्तविक लाभ 21 जनवरी 2010 के प्रभाव से लागू होगा.

नीतीश कैबिनेट की बैठक में इस बार 9 एजेंडा पर मुहर लगी है. इसमें कॉमर्शियल और मालवाहक वाहनों के मालिकों को बड़ी राहत दी गई है. कैबिनेट की बैठक के मुताबिक, कोरोना वायरस की महामारी की वजह से लगे लॉकडाउन के कारण सभी को भारी नुकसान उठाना पड़ा था, इस वजह से अब इन्‍हें रोड टैक्‍स पर जुर्माना नहीं देना होगा. सरकार ने 21 मार्च 2020 से 31 मार्च 2021 तक की अवधि में रोड टैक्स पर लगे जुर्माने को माफ कर दिया है. आपको बता दें कि इससे पहले सरकार ने 63 दिनों का रोड टैक्स माफ किया था.

स्मार्ट सिटी कंपनियों के एक ही अध्यक्ष

बिहार की चार स्मार्ट सिटी के विकास के लिए बनी कंपनियों के अब एक ही अध्यक्ष होंगे. भागलपुर, पटना, मुजफ्फरपुर और बिहारशरीफ स्मार्ट सिटी लिमिटेड के अध्यक्ष अब नगर एवं आवास विभाग के प्रधान सचिव/सचिव होंगे. पहले इन 4 पदों पर स्थानीय प्रमंडलीय आयुक्तों को नामित किया जाता था.

कैबिनेट ने अन्य जो महत्वपूर्ण निर्णय लिए हैं, वे हैं :

  • बाल हृदय योजना के तहत जन्मजात हृदय रोग से ग्रसित बच्चों को मिलेगा मुफ्त इलाज. जांच और ट्रांसपोर्टेशन की सुविधा भी मिलेगी.
  • क्षेत्रीय जिला अभियोजन कार्यालयों और अनुमंडल अभियोजन कार्यालयों के लिए विभिन्न श्रेणी के कुल 143 पदों के सृजन करने को भी मंजूरी मिली है.
  • राजकीय आयुर्वेदिक कॉलेज और हॉस्पिटल, पटना में गैर शैक्षणिक कर्मियों के 26 पद का सृजन.
  • जमीनों के विशेष सर्वेक्षण में लगे संविदा कर्मियों के वेतन के लिए 168 करोड़ स्वीकृत.
  • ग्राम पंचायतों में कार्यपालक सहायकों के मानदेय के लिए 130 करोड़ रुपये स्वीकृत और रिलीज.
You might also like

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More