Dhanteras 2020: धनतेरस के दिन करे इन चीजों की खरीददारी, घर में आएगी सुख-समृद्धि

कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी को धनतेरस का पर्व मनाया जाता है.इस साल धनतेरस 13 नवंबर 2020 यानी शुक्रवार के दिन मनाया जाएगा. इस दिन धन के देव कुबेर, मां लक्ष्‍मी, धन्‍वंतरि और यमराज का पूजन किया जाता है. .कहते हैं धनतेरस के दिन कुछ विशेष चीज़ों को ख़रीदने से आपके घर में कभी धन की कमी नहीं होगी.

आइए जानें कौन सी ऐसी चीजे हैं जिन्‍हें इस दिन खरीदने से आपको अगले दिवाली तक शुभ फल देंगे..

स्फटिक का श्रीयंत्र– इस दिन आप स्फटिक का श्रीयंत्र भी खरीद सकते है. कहा जाता है कि इस यंत्र को खरीदने से घर में समृद्धि का वास होता है. श्रीयंत्र की पूजा दीपावली के दिन लक्ष्मी-गणेश पूजन में करें.

सोने या चांदी के सिक्के- धनतेरस के दिन सोने या चांदी के सिक्के खरीदें, उस पर लक्ष्मी माता और गणेश जी का चित्र बना होना चाहिए. इस सिक्के का दिवाली के दिन विधिपूर्वक पूजा करें और अपने तिजोरी में रख दें. यह आपके धन-सं​पत्ति के लिए शुभ फलदायी होगा. 

धनिया- धनतेरस के दिन धनिया खरीदना काफी शुभ माना जाता है. इसे दिवाली वाले दिन लक्ष्मी पूजा के समय माता को अर्पित करें. फिर उसके कुछ दाने गमले में बो दें. उसमें यदि स्वस्थ पौधा निकलता है तो पूरे वर्ष आपकी आर्थिक स्थिति अच्छी रहेगी.

पीतल – अगर सोना और चांदी दोनों ही लेना संभव नहीं है तो पीतल तीसरी सबसे अच्छी धातु मानी गई है. धनतेरस पर पीतल की वस्तुएं घर में शुभता लेकर आती हैं.

झाड़ू- कहा जाता है कि झाड़ू में माता लक्ष्मी का वास होता है. धनतेरस के दिन झाड़ू खरीदने से घर में लक्ष्मी का प्रवेश होता है. दरअसल झाड़ू से हम घर की सफाई करते हैं और उससे घर की नकारात्मकता बाहर हो जाती है, इसलिए इसकर महत्व अधिक है.

मिट्टी – अगर आप खरीदने की इतनी भी क्षमता नहीं रखते हैं तो निराश न हों मिट्टी इन सबसे अधिक सस्ती और सबसे अधिक शुभ व पवित्र है अत: आप मिट्टी की विविध प्रकार की चीजें ले सकते हैं. धनतेरस से लेकर दीपावली तक मिट्टी और टेराकोटा की कई सामग्री बाजार में उपलब्ध हैं आप अपनी जरूरत और पसंद के अनुसार इन्हें अपने घर ला सकते हैं.

You might also like

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More