HomeStateBiharनालंदा: 3 नवंबर को होगा मतदान, चुनाव को लेकर प्रशासन तैयार

नालंदा: 3 नवंबर को होगा मतदान, चुनाव को लेकर प्रशासन तैयार

नालंदा: बिहार विधानसभा चुनाव का आगाज हो चुका है.नालंदा जिले के 7 विधानसभा सीटों पर दूसरे चरण में 3 नवंबर को मतदान होना है. चुनाव को लेकर प्रशासन ने सभी तैयारियां पूरी करने की बात कही है. जिला प्रशासन ने स्वच्छ, निष्पक्ष और भयमुक्त मतदान कराने को लेकर अपनी प्रतिबद्धता बताई है. आदर्श आचार संहिता का सख्ती से पालन कराया जाएगा.

चुनावी की तैयारी शुरू
कोविड-19 संक्रमण को देखते हुए आयोग के दिशा-निर्देशों के अनुसार चुनावी कार्य किए जा रहे हैं. डीएम योगेंद्र सिंह ने बताया कि नालंदा जिले में कुल मतदाताओं की संख्या 21 लाख 61 हजार 318 है. जिसमें 11 लाख 43 हजार 872 पुरुष मतदाता और 10 लाख 17 हजार 374 महिला मतदाता हैं. वहीं 72 थर्ड जेंडर के मतदाता भी हैं.

मतदान केंद्रों की संख्या 3168
डीएम ने बताया कि नालंदा में कोविड-19 संक्रमण को देखते हुए चुनाव आयोग के निर्देशों के अनुसार एक हजार से अधिक मतदाताओं वाले मतदान केंद्रों में मतदान केंद्र बढ़ाये गए हैं. जिसके कारण जिले में कुल 920 मतदान केंद्र बढ़े हैं. पूर्व में 2248 मतदान केंद्र से, जिसके कारण अब जिले में मतदान केंद्रों की संख्या बढ़कर 3168 हो गई है.

पहले फेज का प्रशिक्षण
डीएम ने बताया कि विगत चुनाव में करीब 13 हजार कर्मियों को लगाया गया था. लेकिन इस बार मतदान केंद्रों की संख्या बढ़ने से करीब 17 से 18000 मतदान कर्मी लगाए जाएंगे. सभी मतदान कर्मियों को चिन्हित कर लिया गया और उन्हें पहले फेज का प्रशिक्षण भी देने का काम किया जा चुका है. चुनाव कार्यों की ओर देखते हुए कई ऐप लांच किए गए हैं. जिसके माध्यम से सभी प्रकार की जानकारी उपलब्ध रहेगी.

एम 3 मॉडल के ईवीएम का इस्तेमाल
पहली बार एम 3 मॉडल के ईवीएम का इस्तेमाल किया जा रहा है. नालंदा के पुलिस अधीक्षक निलेश कुमार ने बताया कि नालंदा पुलिस पूरी तरह से चुनाव को लेकर मुस्तैद है. आदर्श आचार संहिता का सख्ती से पालन कराया जाएगा. आदर्श आचार संहिता उल्लंघन के मामले पाए जाने पर उनके खिलाफ कार्यवाही की जाएगी.

ट्रेंडिंग न्यूज़