गुलाब के फूल से लिपटा नजर आया नीले रंग का दुर्लभ सांप, जिनता खूबसूरत उतना ही खतरनाक

सोशल मीडिया पर इन दिनों नीले रंग के एक दुर्लभ सांप का वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है. हर कोई इस सांप की सुंदरता को देखकर कमेंट कर रहा है. कुछ लोग इस सांप को दुनिया का सबसे सुंदर सांप बता रहे हैं. नीले रंग का ये सांप गुलाब के फूल से लिपटा हुआ है.

इस वीडियो को ‘Life on Earth’ नाम के ट्विटर अकाउंट ने शेयर किया है. ‘लाइफ ऑन अर्थ’ ने ब्लू सांप का वीडियो को शेयर करते हुए लिखा, ‘अविश्वसनीय रूप से सुंदर ब्लू पिट वाइपर.’ हालांकि उन्होंने ये नहीं बताया कि ये सांप कहां देखा गया है. यह सुंदर ब्लू पिट वाइपर दिखने में लगता है कि हानिकारक नहीं होगा. लेकिन वास्तव में ये एक घातक सांप है, जिसका विष आंतरिक और बाहरी दोनों तरह से गंभीर रक्तस्राव का कारण बन सकता है.

मॉस्को जू के मुताबिक, यह सांप सफेद आईलैंड पिट वाइपर की ब्लू वैराइटी है. विषैला पिट वाइपर उप प्रजाति इंडोनेशिया और पूर्वी तिमोर में पाया जाता है. अधिकांश सफेद-लैप वाले पिट वाइपर वास्तव में हरे होते हैं, जिनमें नीले रंग की किस्म काफी दुर्लभ होती है.

https://twitter.com/planetpng/status/1306620212045844482

मास्को जू के जनरल डायरेक्टर स्वेतलाना अकुलोवा ने बताया कि  सबसे खास बात यह है कि नीले रंग के सांपों का एक जोड़ा हरे रंग के बच्चों को जन्म दे सकता है. सफेद रंग के वाइपर्स को विविपैरस कहा जाता है. इसका मतलब है कि वो ऐसे बच्चों को जन्म देते हैं, जो खुद के लिए तैयार होते हैं.

You might also like

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More