बिहार में आज PM मोदी करेंगे कोसी महासेतु का उद्घाटन, खत्‍म होगा नौ दशक का इंतजार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज बिहार को रेलवे की आधरभूत संरचना में सुधार की बड़ी सौगातें देने जा रहे हैं.  पीएम मोदी 516 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित ऐतिहासिक कोसी रेल महासेतु का उद्घाटन करेंगे. इसी के साथ यात्री सुविधाओं से संबंधित रेल की 12 परियोजनाओं को भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे.प्र इस ब्रिज के चालू होने के साथ करीब नौ दशक बाद कोसी व मिथिलांचल आपस में रेल मार्ग से जुड़ेंगे.

कोसी रेल महासेतु का उद्घाटन क्षेत्र के लोगों के 86 साल के इंतजार को खत्म करेगा. सालों से लोग रेल महासेतु की मांग कर रहे थे. इससे हजारों लोगों को फायदा मिलेगा. इन योजनाओं के अलावा भी पीएम मोदी बिहार को कई सौगात देने जा रहे हैं.

बता दें कि 6 जून 2003 को तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने कोसी नदी पर रेल पुल की नींव रखी थी. इस सेतु की लम्बाई 1.9 किलोमीटर है और इसके निर्माण पर 516 करोड़ रुपये की लागत आई है. इसका निर्माण कार्य कोरोना संक्रमण काल के दौरान पूरा हुआ है और इसमें प्रवासी मजदूरों ने भी अपना योगदान दिया है.

इस रेल सेवा की शुरुआत से सुपौल, अररिया और सहरसा जिले के लोगों को बहुत सुविधाएं मिलेंगी. कोलकाता, दिल्ली और मुंबई जैसी लंबी दूरी में भी सहूलियत होगी. 17 साल बाद यह पुल बनकर तैयार हुआ है, जिसका उद्घाटन आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे.

इसके अलावा पीएम नरेंद्र मोदी 12 रेल परियोजनाओं का उद्घाटन भी करेंगे.

⦁ किउल नदी पर एक रेल सेतु.

⦁ दो नई रेल लाइन.

⦁ पांच विद्युतीकरण से संबंधित योजना.

⦁ एक इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव शेड.

⦁ बाढ़ और बख्तियारपुर में तीसरी लाइन की परियोजना.

सहरसा-असनपुर कुफा डेमो ट्रेन को करेंगे रवाना

इसी के साथ पीएम मोदी, आज सुपौल स्टेशन से सहरसा-असनपुर कुफा डेमो ट्रेन को भी हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे. इस ट्रेन के चलने से सुपौल-अररिया और सहरसा जिलों में रहने वालों को सीधा फायदा होगा.

You might also like

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More