आज से बदल गया SBI ATM से पैसे निकालने का तरीका, जानें क्या हैं नया नियम

 देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक एसबीआई-स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (State Bank of India) ने बताया है कि अब उसके किसी भी एटीएम से कैश निकालना ज्यादा सुरक्षित हो गया है. अगर एसबीआई एटीएम से 10 हजार या उससे अधिक रुपये निकालते हैं तो रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजा जाएगा. उसके बाद ही विद्ड्रॉल संभव हो पाएगा.

ये नियम 18 सितंबर यानी आज से लागू हो गया है. आपको बता दें कि स्टेट बैंक ने इस नियम को पहले ही लागू किया था. 18 सितंबर से इसे 24 घंटे के लिए लागू किया जा रहा है. वर्तमान नियम के मुताबिक ओटीपी प्रक्रिया 8 बजे रात से 8 बजे सुबह के बीच लागू होती है. इसमें अमाउंट इंटर करने पर ओटीपी स्क्रीन खुल जाती है और वहां आपको अपने मोबाइल नंबर पर भेजा गया ओटीपी डालना होता है. यह प्रक्रिया पूरी होने के बाद ही ट्रांजेक्शन हो पाएगा.

अगर किसी ग्राहक के पास रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर नहीं है तो वह अपने एसबीआई डेबिट कार्ड से एसबीआई एटीएम पर 10 हजार से ज्यादा निकासी नहीं कर पाएगा. ऐसे में उसे जल्द से जल्द अपना अपडेटेड नंबर रजिस्टर करवा लेना चाहिए.

 SBI ने अपने ग्राहकों से कहा है कि अगर आप एसबीआई कार्ड का इस्तेमाल कर एसबीआई एटीएम से निकासी के लिए जा रहे हैं तो मोबाइल लेकर जरूर जाएं. इस बात को समझने की जरूरत है कि आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजा जाएगा. ओटीपी डालने के बाद ही 10 हजार या उससे अधिक रुपये निकासी कर पाएंगे. बैंक ने इसको लेकर SMS भी ग्राहकों को भेजे है.

SBI के मुताबिक, 24 घंटे ओटीपी आधारित एटीएम निकासी सुविधा से ग्राहक फ्रॉड से बच सकेंगे. इस सुविधा से एसबीआई डेबिट कार्डधारकों को धोखेबाजी से बचने में मदद मिलेगी.