HomeInternationalWHO ने कहा- कोरोना महामारी को खत्म करने में अब भी...

WHO ने कहा- कोरोना महामारी को खत्म करने में अब भी देर नहीं हुई और सही से कोरोना के खिलाफ लड़ा जाए तो उम्मीद की किरण नज़र आ सकती है

दुनिया भर में कोरोना वायरस से मौतों का आंकड़ा 750000 के पार हो गया है. संक्रमण के करीब 2 करोड़ मामले आने के बाद विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कहा है कि कोरोना महामारी से जीत की उम्मीद अब भी बाकी है.

WHO ने भरोसा जताया कि पूरी दुनिया को प्रभावित करने वाली इस महामारी से निपटने के लिए उठाए गए जरूरी कदमों में कभी भी देरी नहीं हुई. WHO के प्रमुख टेड्रोस एडहनॉम गिब्रयेसॉस ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, ‘इस हफ्ते दुनियाभर में संक्रमण का कुल आंकड़ा दो करोड़ और मरने वालों की कुल संख्या साढ़े सात लाख तक पहुंच जाएगी.’

टेड्रोस ने बताया, ‘इन आंकड़ों के पीछे बहुत दर्द और परेशानी छुपी है. इस महामारी की वजह से गई हर एक जान महत्वपूर्ण है.’ टेड्रोस ने आगे कहा, ‘मुझे पता है आप में से बहुत से लोग दुखी हैं और दुनिया के लिए यह मुश्किल वक्त है. लेकिन मैं यह साफ करना चाहता हूं कि उम्मीद की किरण बची है. इस महामारी को खत्म करने में अब भी देर नहीं हुई.’

टेड्रोस ने कहा कि कोविड-19 को रोकने के लिए सख़्त प्रावधानों के अलावा संक्रमण रोकने के सभी तरीकों को अपनाना होगा तभी जाकर दुनिया सुरक्षित हो पाएगी. डॉक्टर मारिया ने लोगों से आग्रह किया कि वो इस वायरस से बचने के लिए जो भी संभव हो वो करते रहें, जैसे सोशल डिस्टैंसिंग का पालन, मास्क पहनना, भीड़ से बचना और क्वारंटीन के नियमों का पालन करना.

टेड्रोस ने कहा कि कई देशों ने वायरस से लड़ने के लिए कोई नई रणनीति नहीं बनाई और हालत ख़राब हो गए. उन्होंने विश्व के लिए न्यूजीलैंड का उदाहरण रखते हुए कहा कि, ‘नेताओं को उपाय करने के लिए कदम उठाने चाहिए और नागरिकों को नए उपायों को अपनाने की आवश्यकता है.’ बता दें कि न्यूजीलैंड में 100 दिन से वायरस का कोई मामला सामने नहीं आया है. टेड्रोस ने कहा कि हाल ही में ब्रिटेन और फ्रांस सहित देशों ने जो उपाय अपनाएं हैं, वे नये मामलों को रोकने के लिए आवश्यक विशिष्ट रणनीतियों का एक अच्छा उदाहरण है.

दुनिया भर में कोरोना संक्रमण के मामले दो करोड़ के पार पहुंच गए हैं. जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के आंकड़ों के मुताबिक़ दुनिया भर में फिलहाल कोरोना संक्रमण के 20,004,254 मामले हैं. सिर्फ़ छह हफ़्तों में दुनियाभर में संक्रमण के मामले दो गुने हो गए हैं. यही नहीं, मार्च के मध्य के बाद से संक्रमण के मामले 200 गुना बढ़े हैं. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के मुताबिक, दुनिया भर में अब तक सात लाख तीस हज़ार से अधिक लोग मारे जा चुके हैं.

अमेरिका में रविवार को संक्रमण का कुल आंकड़ा 50 लाख के पार पहुंच गया. यहां संक्रमितों की कुल संख्या दुनियाभर में संक्रमण के कुल आंकड़ों की एक चौथाई है. यह दुनिया का सबसे प्रभावित देश है जहां कोरोना संक्रमण और इसकी वजह से मौत के मामले सबसे अधिक हैं. अमेरिका में हर 65 में से एक शख़्स कोरोना पॉज़िटिव है जबकि संक्रमण की शुरुआत से ही हर 2000 में से एक शख़्स इस वायरस की वजह से जान गंवा रहा है.

ट्रेंडिंग न्यूज़