Mumbai Rain: मुंबई में भारी बारिश, सांताक्रूज में इमारत गिरने से तीन लड़कियां नाले में बही

मॉनसून 2020 के कारण मुंबई समेत आसपास के इलाकों में तेज बारिश हो रही है. मुंबई (Mumbai) में तो पिछले कई घंटों से बारिश का सिलसिला जारी है. बृहन्‍मुंबई महानगर पालिका के अनुसार पिछले 10 घंटे में मुंबई में 230 एमएम बारिश रिकॉर्ड की गई है. इससे शहर के अधिकांश इलाके पूरी तरह से जलमग्‍न हो गए हैं. सड़कों पर पानी भरा हुआ है. इससे बसों से लेकर मुंबई लोकल ट्रेन का संचालन प्रभावित हुआ है. वहीं कुछ लोगों को 2005 की बारिश और बाढ़ का मंजर भी याद आ गया है. वहीं बा‍रिश के कारण ठाणे महानगर पालिका के अनुसार घोड़बंदर रोड पर ओवाला हनुमान मंदिर के पास एक व्‍यक्ति करंट की चपेट में आ गया है. इससे उसकी मौत हो गई है.

महिला और 2 लड़कियां नाले में बहीं
भारी बारिश के चलते मुंबई के सांताक्रूज ईस्‍ट इलाके में एक दर्दकान हादसा हो गया है. यहां के त्रिमूर्ति चॉल में आज सुबह अचानक तीन कमरे ढह गए और चॉल के पास खुले नाले में एक महिला और दो लड़कियां गिरकर बह गईं. चॉल के पीछे ये यह नाला गया हुआ था. अभी तक एक लड़की को रेस्‍क्‍यू किया गया है. उसे पास के एक प्राइवेट अस्‍पताल में भर्ती कराया गया है.घटनास्थल पर बीएमसी की राहत टीम मौजूद है. बारिश के कारण उत्पन्न हुई स्थिति का जायजा लेने के लिए राज्य के युवा मंत्री आदित्य ठाकरे भी बीएमसी टीम के साथ फील्ड पर उतरे हैं.

बीएमसी के अनुसार लोगों से समुद्र से दूर रहने को कहा गया है. मंगलवार को दोपहर करीब 12:47 बजे समुद्र में हाईटाइड आएगा. इस दौरान करीब 4.51 मीटर ऊंची लहरें उठने की आशंका है. ऐसे में लोगों से निचले इलाकों और तटों पर ना जाने की अपील की गई है. बीएमसी ने इसके साथ ही सभी दफ्तरों को बंद रखने की अपील की है. भारतीय मौसम विभाग ने मुंबई, ठाणे और उत्‍तरी कोंकण क्षेत्र में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है.  मुंबई के वेस्‍टर्न एक्‍सप्रेस हाइवे पर मराठा कॉलोनी के पास सांता क्रूज में भी बारिश के कारण जलभराव हुआ है. वहीं कांदिवली में लोगों के घरों तक पानी भर गया है.

मौसम विभाग ने अगले 48 घंटों में लगातार बारिश की संभावना को देखते हुए मुंबई, उत्तरी कोंकण और महाराष्ट्र के ठाणे जिले में रेड अलर्ट जारी किया है. मौसम का अनुमान लगाने वाली एजेंसियों का कहना है कि एक पखवाड़े के अंतराल पर मुंबई में भारी बारिश का यह दूसरा दौर होगा.

निजी मौसम एजेंसी स्काईमेट वेदर ने मुंबईवासियों को चार और पांच अगस्त को बाहर नहीं निकलने की सलाह दी है. इसके बाद छह अगस्त से बारिश की तीव्रता घटनी शुरु हो जाएगी. रात भर हुई भारी बारिश के कारण मुंबई के कुछ हिस्सों से भूस्खलन भी हुआ है. भारी बारिश के कारण शहर के निचले इलाकों में पानी भर चुका है. लोअर परेल, दादर, हिंदमाता, किंग्स सर्किल, सायन, चेंबुर, अंधेरी, सांताक्रूज और कई इलाकों में सड़कें पानी में डूबी हुई हैं.

You might also like

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More