बिहार में बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में वायुसेना के हेलिकॉप्टर एयर ड्रॉप कर रहे राहत सामग्री

 बिहार की नदियों में उफान है और बाढ़ के हालात गंभीर हो गए हैं. राज्य के 10 जिलों की करीब 10 लाख आबादी बाढ़ से प्रभावित (Flood affected) हो चुकी है. एक जानकारी के अनुसार 529 पंचायतें जलमग्न हो गई हैं. वहीं, लगातार नए इलाकों में भी बाढ़ का विस्तार होता जा रहा है. गोपालगंज, पूर्वी चंपारण, दरभंगा, मधुबनी, समस्तीपुर व सीतामढ़ी में खास तौर स्थिति विकट है. दर्जनों जगह सड़क संपर्क टूट चुका है ऐसे में राहत सामग्री भी पहुंचाना कठिन हो गया है. अब बिहार सरकार ने बाढ़ प्रभावित इलाकों में राहत व बचाव के लिए अब सेना की मदद ले रही है.

तीन जिलों में हेलिकॉप्टर से पहुंच रही राहत सामग्री

वायु सेना के तीन हेलीकाॅप्टर खाद्य सामग्री की एयर ड्राॅपिंग करना शुरू कर चुके हैं. एक पटना से गोपालगंज तो दो दरभंगा से दरभंगा व मोतिहारी में राहत सामग्री ले गिरा रहे हैं. बता दें कि सेना के पहले हेलिकॉप्टर ने शनिवार को सुबह 11 बजे गोपालगंज के लिए उड़ान भरा. हेलिकॉप्टर पर 440 फूड पैकेट्स और राहत सामग्री थे. इसी तरह दरभंगा और मोतिहारी के इलाको में भी बाढ़ पीड़ितों को सेना का हेलिकॉप्टर मदद पहुंचा रही है. DM त्याग राजन ने राहत सामग्री वितरण की खुद हेलीकॉप्टर से मॉनिटरिंग की.

बिहार के 10 जिलों में बाढ़ की विभीषिका झेल रहे लोग

आपदा प्रबंधन विभाग के अपर सचिव रामचंद्र के अनुसार सरकार प्रभावित लोगाें की सहयाता के लिए राहत व बचाव कार्य में गंभीरता से लगी है. इसमें लापरवाही करने वालों को बख्‍शा नहीं जाएगा. बता दें कि उत्तर बिहार में गंडक और कोसी में तबाही मचाई हुई है तो दक्षिण बिहार में गंगा का भी रौद्र रूप है. लगातार जलस्तर बढ़ता जा रहा है और निचले इलाकों में पानी घुस चुका है.

You might also like

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More