Reliance AGM 2020 Updates:रिलायंस AGM में मुकेश अंबानी ने Jio TV+ का किया ऐलान, भारत में 5 जी सर्विस शुरू करेगा Jio

रिलायंस इंडस्ट्री की43वीं एजीएम शुरू हो गई है.  रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी निवेशकों का स्वागत किया. नए Jio TV+ को लेकर भी ऐलान किया गया है. नए  Jio TV+ में नेटफ्लिक्स, एमेजॉन, प्राइम वीडियो, हॉटस्टार जैसे तमाम OTT चैनल होंगे. इसमें लॉगइन के लिए अलग-अलग आईडी पासवर्ड की जरूरत नहीं है. Jio TV+ के साथ ही आप सिर्फ एक क्लिक में किसी भी OTT पर कुछ भी देख सकते हैं.

उन्होंने कहा कि गूगल जियो प्लेटफॉर्म्स में 7.7 फीसदी हिस्सा 33737  करोड़ रुपये में खरीदेगी. मुकेश अंबानी ने कहा कि आरआईएल 150 बिलियन डॉलर वाली पहली कंपनी बन गई है. कंपनी का एब्टिडा 1 लाख करोड़ हो गया है. कंज्यूमर बिजनेस में एबिटडा ग्रोथ 49 फीसदी रही है.

वर्ल्ड क्लास 5G सॉल्यूशन के साथ Jio तैयार- मुकेश अंबानी निवेशकों का स्वागत किया. चेयरमैन मुकेश अंबानी ने बताया कि जियो ने 5G सॉलूशन बना  लिया है, जो भारत में वर्ल्ड क्लास 5G सर्विस प्रदान करेगा. साथ ही ये भी बताया गया कि स्‍पेक्‍ट्रम की उपलब्‍धता के साथ ही इसका ट्रायल शुरू हो जाएगा.उन्होंने बताया कि अभी तक जियो फाइबर 10 लाख घरों तक पहुंच चुका है. आने वाले दिनों में 5G सॉल्यूनशन को एक्सपोर्ट करेंगे.

AGM से जुड़ी हर घोषणा इस प्रकार हैः 

  • AGM में ईशा अंबानी ने कहा, ‘जियो का एजुकेशन प्लैटफॉर्म Embibe भारत में क्वालिटी टीचर्स की कमी को पूरा करने का काम करेगा. यह तीन मूलभूत स्तंभों पर बनाया गया है: अभूतपूर्व मानवीकरण, अतुल्य सामग्री और शिक्षक सशक्तिकरण.’
  • आकाश अंबानी ने कहा, ‘जियो डेवलपर्स प्रोग्राम के जरिए कोई भी ऐप डेवलपर अपने ऐप्स डेवलप कर सकता है, लॉन्च कर सता है और मोनेटाइज कर सकता है. जो डेवलपर्स जियो के साझेदार बनने की इच्छा रखते हैं, वे अधिक जानकारी के लिए http://developer.jio.com पर जा सकते हैं.’
  • आकाश अंबानी ने कहा कि सेट टॉप बॉक्‍स के Jio App Store के जरिये कोई भी यूजर विभिन्‍न प्रकार के ऐप्‍स जैसे एंटरटेनमेंट, एजुकेशन, हेल्‍थ, कूकिंग, योग, गेमिंग, धर्म आदि एक्‍सेस कर सकते हैं.
  • आकाश अंबानी ने AGM में JioTV+ को पेश किया. उन्होंने कहा कि JioTV+ में विश्‍व की 12 अग्रणी OTT कंपनियों के कंटेंट उपलब्‍ध होंगे. इनमें Netflix, Amazon Prime, Disney+ Hotstar, Voot, SonyLiv, Zee5, JioCinema, JioSaavn, YouTube कई अन्‍य ऐप्‍स शामिल हैं.
  • मुकेश अंबानी ने कहा, ‘जियो प्लैटफॉर्म्स ने 20 स्टार्टअप साझेदारों के साथ 4जी, 5जी, क्लाउड कंप्यूटिंग, डिवाइसेस और OS, बिग डेटा, AI, AR/VR, ब्लॉकचेन, नेचुरल लैंग्वेज अंडरस्टैंडिंग और कंप्यूटर विज़न जैसी तकनीकों में विश्व स्तरीय क्षमताओं का निर्माण किया है.
  • पांच साल पहले हमारा लगभग पूरा EBITDA एनर्जी और मटीरियल बिज़नेस से आता था. तबसे अब तक हमारे कंज़्यूमर और टेक्नॉलोजी बिज़नेस ने तेज़ी से प्रगति की है- मुकेश अंबानी
  • मुकेश अंबानी ने कहा, ‘अगले तीन सालों में जियो आधे अरब मोबाइल ग्राहकों, एक अरब स्मार्ट सेंसर्स और 5 करोड़ घरों व व्यापारिक प्रतिष्ठानों को जोड़ेगी.
  • मुकेश अंबानी ने कहा, ‘आरआईएल ने राइट्स इश्यू, जियो प्लैटफॉर्म में आए कुल निवेश व बीपी द्वारा किये गए निवेश के जरिए कुल 2,12,809 करोड़ रुपये जुटाए हैं. यह वित्त वर्ष 2019-20 के आखिर के हमारे कुल कर्ज 1,61,035 करोड़ रुपये से अधिक है.
  • मुकेश अंबानी ने कहा, ‘रिलायंस अब वास्तव में एक शून्य कर्ज वाली कंपनी है. यह मेरे मार्च 2021 के लक्ष्य से बहुत पहले हो गया है. यह एक बेहत मजबूत बैलेंस शीट रखती है, जो इसके तीन सबसे तेजी से ग्रोथ करने वाले इंजन्स जियो, रिटेल और ओटूसी के लिए ग्रोथ प्लान्स को सपोर्ट करेगी.
  • मुकेश अंबानी ने कहा, ‘आरआईएल ने मौजूदा ईंधन खुदरा व्यापार में बीपी के साथ अपनी जेवी पूरी की है. बीपी ने जेवी में 49 फीसद हिस्सेदारी के लिए 7,629 करोड़ रुपये निवेश किये हैं.
  • मुकेश अंबानी ने कहा कि Jio Platforms ने 5G समाधान तैयार कर लिया है और स्‍पेक्‍ट्रम की उपलब्‍धता के साथ ही इसका ट्रायल शुरू हो जाएगा. उन्‍होंने 5G समाधान को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को समर्पित को करते हुए कहा कि यह आत्‍मनिर्भर भारत की दिशा में बढ़ाया गया एक कदम है.
  • मुकेश अंबानी ने कहा, ‘हमें जियो प्लैटफॉर्म में एक रणनीतिक निवेशक के रूप में गूगल का स्वागत करते हुए खुशी हो रही है. हमने एक निवेश समझौते पर हस्ताक्षर किये हैं, जिसके तहत गूगल जियो प्लैटफॉर्म में 7.7 फीसद हिस्सेदारी के लिए 33,737 करोड़ रुपये निवेश करेगा.’
  • मुकेश अंबानी ने कहा, ‘हम यूएई की एआईडीए और मुबादला व सऊदी अरब की पीआईएफ का हमारे महत्वपूर्ण साझेदारों के रूप में स्वागत करते हैं. वे जो लेकर आए हैं, वह धन से कई अधिक है. वे हमारी अर्थव्यवस्था की अपार विकास क्षमता में विश्वास लेकर आए हैं.’
  • मुकेश अंबानी ने कहा, ‘हमारे पास तकनीकी और वित्तीय क्षेत्र के जाने-माने निवेशकों से निवेश आया है. इनमें सिल्वर लेक, विस्टा इक्विटी पार्टनर्स, जनरल अटलांटिस, केकेआर और टीपीजी शामिल हैं इनका सर्वश्रेष्ठ तकनीक और विकास उद्यमों में सफल निवेश का इतिहास रहा है. 
  • मुकेश अंबानी ने कहा, ‘सेमी-कंडक्टर इंडस्ट्री के दिग्गज इंटेल और क्वालकॉम डिजिटल इकोसिस्टम के दिल हैं. रिलायंस भारत और भारतीयों के लिए नए उत्पादों को विकसित करने के लिए इनके साथ काम करेगी.
  • अंबानी ने एलान किया कि Google रणनीतिक साझेदारी के तहत 33,737 करोड़ रुपये का निवेश जियो प्‍लैटफॉर्म्‍स में करेगी. इस प्रकार जियो प्‍लेटफॉर्म्स में Google की हिस्‍सेदारी 7.7 होगी. यह निवेश नियामकीय अनुमतियों के अधीन है.
  • मुकेश अंबानी ने कहा कि कंपनी ने 2000 करोड़ से ज्‍यादा का एक्‍सपोर्ट किया है. सबसे ज्‍यादा जीएसटी (69372 करोड़ रुपये) देने वाली कंपनी है रिलायंस.
  • रिलायंस के चेयरमैन ने कंपनी की 43वीं एजीएम की शुरुआत करते हुए कहा कि कोरोना वायरस एक बड़ी चुनौती बनकर आया है और भारत व विश्व तेजी से रिकवर करेगा और अच्छी ग्रोथ प्राप्त करेगा. उन्होंने बताया कि जियो मीट को 50 लाख लोगों ने डाउनलोड कर लिया है.
  • मुकेश अंबानी ने कहा, ‘जियो मीट भारत का पहला और एकमात्र क्लाउड बेस्ड वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप है. सिर्फ दो महीने में ही यंग जियो प्लेटफॉर्म टीम ने इसे तैयार किया है. इस ऐप की रिलीज के कुछ दिन बाद इसे 50 लाख लोगों द्वारा डाउनलोड कर लिया गया.
  • अंबानी ने बताया कि इस वर्चुअल AGM का आयोजन Jio Meet के जरिए किया जा रहा है. इस प्लेटफॉर्म को हाल में लांच किया गया था.
You might also like

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More