जोधपुर और बाड़मेर समेत इन 9 जिलों में हो सकती है आज प्री-मानसून बारिश

जयपुर : प्रदेश में प्री-मानसून की बारिश का दौर जारी है. बारिश का यह दौर शुक्रवार को भी जारी रहने की संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार 12 जून को राज्य के 9 जिलों में मेघ गर्जन के साथ तेज हवाएं चलने की संभावना है. इनमें जालोर, पाली, बाड़मेर, जोधपुर, बांसवाड़ा, डूंगरपुर, उदयपुर, राजसमंद और सिरोही में कहीं कहीं पर मौसम बदल सकता है. इस दौरान तेज धूलभरी हवाएं चलने के साथ बारिश भी हो सकती है.

बारिश के साथ साथ प्रदेश के कुछ इलाकों में गर्मी का दौर भी जारी है. मौसम विभाग के मुताबिक, 13 जून को प्रदेश के कई जिलों में बारिश होने के साथ कुछ इलाकों में भीषण लू भी चल सकती है. इनमें बीकानेर संभाग के चूरू और श्रीगंगानगर समेत नागौर में हीट वेव चलने की संभावनाएं है.

राजधानी जयपुर में जमकर बरसे बदरा


मौसम के बदलाव के इस दौर में गुरुवार को देर शाम राजधानी जयपुर में अचानक मौसम बदल गया और तेज हवाओं के साथ जमकर बारिश भी हुई. दोपहर में शहरवासी जबर्दस्त गर्मी से त्रस्त रहे. शाम को मौसम ने पलटा खाया. शाम करीब 7 बजे धूलभरी हवाएं चलनी शुरू हो गई. देखते ही देखते इन हवाओं ने अंधड़ का रूप धारण कर लिया. करीब आधे घंटे के आंधी के दौर के बाद तेज बारिश होना शुरू हो गई. करीब 40-45 मिनट तक बादल जमकर बरसे. इससे दिनभर से गर्मी में तप रहे लोगों को काफी राहत मिली.

29 जून से लगातार हो रहा है मौसम में बदलाव

उल्लेखनीय है कि राजस्थान में गत 29 जून से मौसम में लगातार बदलाव की बयार चल रही है. बीते करीब 2 सप्ताह के दौरान राज्य के कई जिलों में अच्छी बारिश हो चुकी है. इससे तापमान 40 डिग्री के आसपास ही बना हुआ है. लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली हुई है. बारिश के इस दौर के चलते किसान भी कई जगह खेतों का रुख कर चुके हैं.

You might also like

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More