हिमाचल में 11 नए केस आए सामने, प्रदेश में आंकड़ा पहुंचा 411

शिमला : हिमाचल प्रदेश में कोरोना के मामलों में बढ़ौतरी का सिलसिला जारी है. रविवार को हिमाचल में कोरोना के नए मरीजों की पुष्टि हुई. शिमला सहित छह जिलों में 11 नए मामले सामने आए हैं और कुल आंकड़ा 411 पहुंच गया है. वहीं एक्टिव मरीज 183 हैं. कांगड़ा जिला में 16 वर्षीय किशोर सहित 4 लोग पाॅजिटिव पाए गए. राजधानी शिमला के उपनगर संजौली में होम क्वारेंटाइन में रह रहा 58 वर्षीय व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव निकला. वह 30 मई को गुड़गांव से वापिस आया था.

पांच जिलों के 29 मरीज ठीक
राहत भरी बात यह रही कि 5 जिलों से 29 संक्रमित मरीज आज कोरोना को मात देकर ठीक हुए. अब तक कुल 219 मरीज कोरोना से जंग जीत चुके हैं. कोरोना से ठीक होने वालों का आंकड़ा हर रोज बढ़ रहा है. कोरोना से मरीजों के ठीक होने की दर 53 फीसदी पहुंच गई है. एक सप्ताह पहले यह दर 33 फीसदी के आसपास थी.

कहां-कहा ठीक हुए मरीज

रविवार रात स्वास्थ्य विभाग के हेल्थ बुलेटिन के मुताबिक, राज्य में आज संक्रमण के 11 मामले आए हैं. कांगड़ा में 4, हमीरपुर व चंबा में 2-2, बिलासपुर, मंडी व शिमला में 1-1 नए मरीज की पुष्टि हुई. वहीं कोरोना से ठीक होने वालों पर गौर करें, तो 28 मरीज कोरोना को हरा कर स्वस्थ घोषित किए गए. कांगड़ा व हमीरपुर में 9-9, चंबा में 4 और बिलासपुर व हमीरपुर में 3-3 मरीज संक्रमण मुक्त हुए.

चंबा में दो महिलाएं संक्रमित
रविवार को चंबा जिला में लगातार पांचवें दिन भी कोरोना के केस सामने आए हैं.ताजा दो और पॉजिटिव में हाल ही में पयूरा गांव में कोरोना पॉजिटिव संक्रमित व्यक्ति की माता की रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई है.दूसरी पॉजिटिव महिला भी इनकी रिश्तेदार है. अब चंबा में कोरोना पॉजिटिव लोगों की संख्या 32 हो गए हैं.

हमीरपुर में सबसे अधिक केस
जिला हमीरपुर में कोरोना के सबसे अधिक 123 मामले मिले हैं. इनमें 67 संक्रमित स्वस्थ हुए हैं. कांगड़ा जिला में 109 संक्रमितों में से 59 ठीक हो गए हैं. इसके अलावा ऊना जिला में 42 संक्रमितों में से 29 ठीक हुए. सोलन में 32 संक्रमितों में से 12, चंबा में 32 में से 19 और मंडी जिला में 21 में से 9 मरीजों ने कोरोना को मात दी है. बिलासपुर में 22 में से 12, शिमला में 13 में से 8, सिरमौर में 11 में से 3, कुल्लू में 4 में से 1 मरीज ठीक हुआ है.

हमीरपुर कांगड़ा में नए केस


हमीरपुर जिला में मिले दो कोरोना मरीजों में एक 26 वर्षीय युवक धिरवीं भोरंज का रहने वाला है और 18 मई को मुबई से आने के बाद होम क्वारेंटाइन में था. दूसरा मरीज 53 वर्ष का पुरुष भी भोरंज के जाहू का रहने वाला है और दिल्ली से वापिस आया था. वह जाहू में ही संस्थागत क्वारेंटाइन में था हमीरपुर में 59 साल के एक व्यक्ति ने कोरोना को मात देने में कामयाब रहा. कांगड़ा जिला के चार पाॅजिटिव मामलों में एक पंचरुखी क्षेत्र का 16 वर्षीय युवक शामल है. यह युवक 31 मई को दिल्ली से लौटा था और परौर में क्वारेंटीन था. अन्य संक्रमित पाए गए तीन लोगों में एक गुरूग्राम से और एक नकोदर (जालंधर, पंजाब) से कांगड़ा लौटा है.

वहीं तीसरे मामले में 51 वर्षीय महिला फतेहुपर उपमंडल के जगनोली गांव से सम्बधित है, जिसकी कोई टैवल हिस्ट्री नही है. ऐसे में संभावना यही है कि यह व्यक्ति किसी कोरोना संक्रमित के संर्पक में आया होगा. कोरोना पॉजिटिव आए इन लोगों में 33 वर्षीय युवक कलियारा गांव नागणपट्ट का रहने वाला है जो गुरूग्राम बीते 26 मई को लौटा था और घरेलू संगरोध में था. वहीं 46 वर्षीय व्यक्ति देहरा उपमंडल के ढलियारा के साथ लगते सगोट गांव का है ढलियारा में संस्थागत संगरोध में था. यह बीते 30 मई को पंजाब के नकोदर से कांगड़ा लौटा था.

ऊना में दिल्ली से लौटा था शख्स
ऊना में रविवार को कोरोना का एक ओर नया मामला सामने आया है. पॉजिटिव आए युवक की ट्रैवल हिस्टरी दिल्ली की है और दिल्ली में ही इसने कोरोना का टैस्ट करवाने के लिए सैंपल दिया था, जिसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. 37 वर्षीय यह युवक उपमंडल गगरेट से संबंधित है.

मंडी और शिमला में कोरोना
मंडी जिले में लडभडोल में गुडगांव से वापिस अपने घर आए 28 वर्षीय युवक में कोरोना मिला है. युवक गुडगांव में जॉब करता है और बीती 30 मई को हवाई जहाज के माध्यम से दिल्ली से गग्गल एयरपोर्ट आया था. वहां से टैक्सी के माध्यम से अपने घर पहुंचा था. युवक को होम क्वारंटाइन में रखा गया था. तीन दिन पहले युवक की तबीयत खराब हुई और इसे बुखार आने लगे. इसके बाद आशा वर्कर की सलाह पर इसने जोगिंद्रनगर अस्पताल में जाकर अपना चैकअप करवाया और यहीं पर इसका कोरोना जांच के लिए सैंपल लिया गया. सीएमओ मंडी डा. जीवानंद चौहान ने इसकी पुष्टि की है.

You might also like

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More