अनलॉक 1/ लॉकडाउन 5.0: कंटेनमेंट जोन में रहेगा लॉकडाउन-5, बाकी जगहों पर धीरे धीरे छूट मिलेगी

कोरोना वायरस से निपटने के लिए देश में एक बार फिर से लॉकडाउन को बढ़ा दिया गया है. लॉकडाउन 5.0 को केंद्र सरकार ने अनलॉक 1 (Unlock 1) का नाम दिया है. अनलॉक 1 के लिए गृह मंत्रालय द्वारा नई गाइडलाइन जारी की गई है. नई गाइडलाइंस के मुताबिक कंटेनमेंट जोन में अब भी पूरी तरह से पाबंदी रहेगी, लेकिन बाकि जगहों पर धीरे-धीरे छूट दी जाएगी. ये गाइडलाइन्स 1 जून से 30 जून तक के लिए जारी रहेंगी.


अनलॉक 1 में मिलेगी ये छूट
– गृह मंत्रालय की ओर से जारी की गई गाइडलाइन के अनुसार अनलॉक 1 में एक से दूसरे राज्य में आवाजाही के लिए किसी भी तरह के पास की जरूरत नहीं होगी.

– मंदिर-मस्जिद-गुरुद्वारा-चर्च खोल दिए जाएंगे. अनलॉक 1 में 8 जून से रेस्टोरेंट खुल जाएंगे.

– नए दिशा-निर्देशों के अनुसार, देश के सभी हिस्सों में रात को 9 बजे से सुबह 5 बजे तक अब नाइट कर्फ्यू रहेगा. हालांकि जरूरी सामान के लिए किसी भी तरह का कर्फ्यू नहीं रहेगा. अभी तक यह शाम 7 से सुबह 7 बजे तक था.

अनलॉक 1 के होंगे तीन फेज

फेज 1
8 जून के बाद ये जगहें खुल सकेंगी

– धार्मिक स्थल/इबादत की जगहें.
– होटल, रेस्टोरेंट और हॉस्पिटैलिटी से जुड़ी सर्विसेस.
– शॉपिंग मॉल्स.
स्वास्थ्य मंत्रालय इसके लिए स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसिजर जारी करेगा, ताकि सोशल डिस्टेंसिंग का पालन सही तरीके से हो सके.

फेज 2

– राज्य सरकार से सलाह लेने के बाद स्कूल, कॉलेज, एजुकेशन, ट्रेनिंग और कोचिंग इंस्टिट्यूट खुल सकेंगे.
– शिक्षण संस्थानों को खोलने का फैसला राज्य सरकारें संस्थानों से जुड़े लोग और बच्चों के माता-पिता से बातचीत पर कर सकती है.
– राज्य सरकार से फीडबैक मिलने के बाद इन संस्थानों को खोलने का फैसला जुलाई में लिया जा सकता है. इसके लिए स्वास्थ्य मंत्रालय स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसिजर जारी करेगा.

फेज 3
निम्नलिखित गतिविधियों को फिर से शुरू करने के लिए स्थिति का आंकलन करके फैसला लिया जाएगा.

– इंटरनेशनल फ्लाइट्स.
– मेट्रो रेल.
– सिनेमा हॉल, जिम, स्वीमिंग पूल, एंटरटेनमेंट पार्क, थिएटर, बार, ऑडिटोरियम, असेंबली हॉल और इन जैसी जगहें.
-सोशल, पॉलिटिकल, स्पोर्ट्स एंटरटेनमेंट, एकेडमिक, कल्चरल फंक्शंस, धार्मिक समारोह और बाकी बड़े जश्न पर फैसला हालातों का जायजा लेने के बाद किया जाएगा.

लॉकडाउन 5.0 में हैं कई चुनौतियां


लॉकडाउन 5.0

में देश के सामने दो चुनाैतियां हैं. एक तरफ आर्थिक गतिविधियों में छूट के जरिए अर्थव्यवस्था को दोबारा से पटरी पर लाने की कोशिश होगी, तो वहीं दूसरी तरफ तेजी से फैल रहे कोरोना वायरस को भी काबू करना है. इससे पहले लॉकडाउन 5.0 का संकेत देते हुए केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा था कि लॉकडाउन 5.0 तो होगा, लेकिन पाबंदियां काफी हद तक कम हो जाएंगी.

मध्यप्रदेश ने किया 15 जून तक का ऐलान


केंद्र सरकार से पहले मध्यप्रदेश सरकार ने लॉकडाउन को 15 जून तक बढ़ाने का ऐलान कर दिया था. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अपने एक बयान में कहा है कि मौजूदा स्थितियों को देखते हुए लॉकडाउन पूरी तरह से नहीं खोला जा सकता, लिहाजा सरकार ने यह तय किया है कि लॉकडाउन की अवधि 15 जून तक बढ़ाई जाएगी. हालांकि इसको लेकर क्या गाइडलाइन होंगी यह आने वाले एक-दो दिन में साफ होगा.

अमित शाह ने की मुख्यमंत्रियों से बातचीत


गुरुवार को गृह मंत्री अमित शाह ने सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों से बात भी की थी. इस बातचीत में लॉकडाउन 4 के हालात की समीक्षा हुई. गृह मंत्री ने राज्यों से लॉकडाउन 5 को लेकर उनकी राय जानी, आगे के प्लान पर बातचीत हुई. कई राज्यों ने अभी से ही अपने राज्य में लॉकडाउन या फिर सख्ती को आगे तक के लिए बढ़ा दिया है. मुख्यमंत्रियों से बातचीत के बाद गृह मंत्री की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात हुई थी. इस दौरान अमित शाह ने पीएम मोदी को मुख्यमंत्रियों की राय से अवगत कराया.

You might also like

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More