उत्‍तर-मध्‍य भारत भयंकर गर्मी से हैं परेशान, इन राज्यों में यलो अलर्ट जारी

देश  के कई हिस्सों में भीषण गर्मी पड़ने लगी है. उत्तर औऱ मध्य भारत दिल्ली, राजस्थान, मध्यप्रदेश, यूपी, महाराष्ट्र, तेलंगाना, छत्तीसगढ़ सहित देश के 9 राज्यों में जबरदस्त लू चल रही है. अधिकांश इलाकों में दिन का अधिकतम तापमान 40 से 46 डिग्री के अासपास दर्ज हो रहा है.  दिल्‍ली में पारा नीचे आने का नाम नहीं ले रहा. लगातार गर्म हवाएं चल रही हैं और उमस बनी हुई है. दिल्‍ली का तापमान 46 डिग्री सेल्सियस से ज्‍यादा हो गया है. जल्‍द राहत मिलने के आसार भी कम ही हैं.

भारतीय मौसम विभाग (IMD) का अनुमान बताता है कि 28 मई को दिल्‍ली में थोड़े बादल दिखेंगे और गरज के साथ छींटे पड़ सकती हैं. 29 मई को बारिश की संभावना जरूर है मगर तापमान में दो-तीन डिग्री से ज्‍यादा की कमी की उम्‍मीद नहीं है.

राजस्थान सहित इन पांच राज्यों में हीट वेव का ऑरेंज अलर्ट

मौसम विभाग अगले चार दिन के लिए दिल्ली, राजस्थान, हरियाणा, पंजाब व महाराष्ट्र के विदर्भ क्षेत्र के लिए हीट वेव (लू चलने) का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

मध्य प्रदेश सहित 6 राज्यों में यलो अलर्ट

मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, अोडिशा, आंध्र प्रदेश व तेलंगाना में यलो अलर्ट जारी किया है. यलो अलर्ट वाले इलाके में हीट वेव कम से कम 2 दिनों तक लगातार रहेगी.

अभी यहां पर सूखा ही रहेगा मौसम

मौसम‍ विभाग के मुताबिक, उत्‍तर-मध्‍य भारत में बारिश की संभावना बेहद कम है। स्‍काईमेट ने अुनमान लगाया है कि दिल्‍ली, हरियाणा, गुजरात, दक्षिण-पश्चिमी यूपी, मध्‍य प्रदेश, तेलंगाना, विदर्भ, आंध्र प्रदेश, उत्‍तरी-मध्‍य महाराष्‍ट्र और राजस्‍थान के कई हिस्‍सों में भयानक गर्मी का प्रकोप जारी रहेगा.

यहां थोड़ी राहत दे सकते हैं बादल

IMD ने जम्‍मू-कश्‍मीर, गिलगित-बाल्टिस्‍तान और हिमाचल प्रदेश के अलावा पूर्वोत्‍तर के राज्‍यों में बारिश का अनुमान लगाया है. स्‍काईमेट के अनुसार, पंजाब और उत्‍तराखंड के कुछ इलाकों में अगले 24 घंटे में छिटपुट बारिश देखने को मिल सकती है। असम, सिक्किम, मेघालय, नगालैंड, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, तटीय कर्नाटक और केरल में गरज के साथ बूंदाबांदी होती रहेगी.

यूपी में अभी बेहाल करेगा मौसम

लखनऊ सहित पूरे उत्‍तर प्रदेश में चढ़ रहा पारा 27 मई तक यूं ही बेहाल करता रहेगा. आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक जेपी गुप्ता के मुताबिक, बुधवार तक लखनऊ का तापमान 41 डिग्री सेल्सियम के पार जा सकता है. गुरुवार से तापमान में कमी की उम्‍मीद है. बादल छाने के साथ शुक्रवार को लखनऊ सहित प्रदेश के कई हिस्सों में बौछारें भी पड़ सकती हैं.

पिछले 24 घंटों का हाल

गर्मी से देश के कई इलाके बुरी तरह प्रभावित हैं. दिल्‍ली, मध्‍य प्रदेश, तेलंगाना, गुजरात, आंध्र प्रदेश, हरियाणा, राजस्‍थान में लू चल रही है. स्‍काईमेट के मुताबिक, पूर्वोत्‍तर भारत, सिक्किम, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल में हल्‍की बारिश हुई. केरल और दक्षिणी-तटीय कर्नाटक में मीडियम रेंज की वर्षा हुई.

You might also like

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More