बिहार में आंधी-तूफान के साथ बारिश की है संभावना,अप्रैल में टूटा बारिश का 20 साल का रिकॉर्ड, बढ़ी परेशानी

मुजफ्फरपुर : मुजफ्फरपुर समेत उत्तर बिहार में अगले कुछ दिनों तक आंधी-तूफान के साथ बारिश की संभावना है. डॉ. राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय पूसा के मौसम विभाग द्वारा जारी पूर्वानुमान के अनुसार 29 अप्रैल तक आंधी-तूफान व वज्रपात की संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार इस अवधि में अधिकतम तापमान 32 से 34 डिग्री सेल्सियस एवं न्यूनतम तापमान 20-22 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है. जबकि, औसतन 22 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से पुरवा हवा चलने का अनुमान है.

इधर, अप्रैल महीने में अब तक की बारिश ने 20 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. रविवार को कुल 18.66 एमएम बारिश रिकॉर्ड किया गया. इस माह अब तक 66.78 एमएम बारिश हो चुकी हैं, जो सामान्य वर्षापात से छह गुना अधिक है.

बेमौसम बारिश से बढ़ी किसानों की परेशानी

जिले में तेज हवाओं के साथ रविवार को जमकर बारिश हुई. रुक-रुक कर तकरीबन पांच घंटे तक बादल बरसते और गरजते रहे. लगातार जारी बारिश ने किसानों की परेशानी बढ़ा दी है. बारिश के चलते आम, लीची, मक्का, गेहूं, मसूर और सब्जी की फसल को बर्बाद कर दिया है. बारिश के चलते खेतों में लगी गेहूं की कटाई लगातार तीसरे दिन भी नहीं हो सकी. जबकि कटाई बाद दौनी के लिए रखी गई गेहूं भी बारिश के पानी में भीग कर बर्बाद हो गई है. बारिश के चलते लीची पर कीट के प्रकोप की आशंका बढ़ गई है.

किसानों की कमर तोड़ दी

वैज्ञानिकों ने किसानों को एडवायजरी जारी कर कीटनाशक के छिड़काव का निर्देश दिया है. लॉकडाउन के बीच जारी बारिश ने किसानों की कमर तोड़ दी है. अब किसान हताश नजर आ रहे हैं. हालांकि, किसानों की परेशानी अभी थमती नहीं दिख रही है. वजह मौसम विभाग ने अब 29 अप्रैल तक आंधी पानी का अलर्ट जारी किया है. ऐसे में गुरुवार से पहले किसानों को बारिश से राहत मिलने के आसार नहीं हैं. इधर, बारिश बाद रविवार को प्रदूषण का स्तर सामान्य से कम हो गया. रविवार को पीएम 2.5 का लेबल 32 रहा। उधर, बारिश के बाद शहर में जगह-जगह जलजमाव से चलना मुश्किल हो गया. शहर के मोतीझील, कल्याणी, जीरोमाइल व दामुचक इलाके में सड़क पर जलजमाव से लोग परेशान रहे.

You might also like

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More