बिहार में तेजी से बढ़ रहा संक्रमण, नया हॉट स्पॉट बने नालंदा में 48 घंटे में 21 पॉजिटिव केस; गया और छपरा अब ग्रीन जोन में आए

पटना : कोरोनावायरस के संक्रमण चेन को तोड़ने के लिए लगाए गए लॉकडाउन फेज-2 का मंगलवार को सातवां दिन है. राज्य में अब तेजी से संक्रमण बढ़ रहा है. पिछले 24 घंटे में 17 और कोरोना मरीजों की पुष्टि हुई है. ये सभी नालंदा जिले के हैं. नालंदा में लगातार दो दिनों से मरीज मिल रहे हैं. 48 घंटे में 21 नए केस सामने आए. यहां डॉक्टर के संक्रमित होने के बाद उनके संपर्क में आए 79 लोगों की जांच कराई गई. सभी की रिपोर्ट निगेटिव आई है. राहत की बात यह है कि रेड जोन सीवान में पिछले एक हफ्ते से कोई नया केस सामने नहीं आया है.

नालंदा: 28 लोगों को कोरोना संक्रमण

बिहार में सीवान के बाद सबसे ज्यादा मरीज नालंदा जिले में हैं. यहां कोरोना संक्रमितों की संख्या 28 हो गई है. सभी लोग दुबई से लौटे युवक के संपर्क में आने से संक्रमित हुए हैं. इसमें एक ही परिवार के पांच लोग शामिल हैं. अब तक दो लोग स्वस्थ भी हुए हैं.

मधेपुरा: कोरोना संदिग्ध की मौत के बाद 15 रिश्तेदारों के सैंपल लिए
चौसा की लौआलगान पश्चिमी पंचायत के वार्ड 5 में रविवार देर शाम युवक की संदिग्ध अवस्था में मौत हो गई. वह संक्रमित था या नहीं यह रिपोर्ट आने पर ही पता चलेगा, लेकिन प्रशासन ने उसके परिवार के 15 लोगों के सैंपल लेकर जांच के लिए भेजा है. पूरे परिवार को चौसा के क्वारेंटाइन सेंटर में रखा गया है.  22 वर्षीय का मृतक दिल्ली में राजमिस्त्री का काम करता था. वह जनवरी में ही वापस गांव आ गया था. 17 अप्रैल को उसे बुखार आया था. अगले दिन उसके गले में कफ बनने और बाद में सांस लेने में परेशानी की शिकायत हुई थी.

गया और छपरा ऑरेंज से ग्रीन जोन में आए
बिहार के 14 जिलों में कोरोनावायरस का संक्रमण फैला हुआ है. राहत की बात यह है कि धीरे-धीरे कई जिले कोरोना संक्रमण की जाल से बाहर निकलने लगे हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने गया और सारण को ऑरेंज जोन से ग्रीन जोन में जाने की घोषणा की है. जल्द ही गोपालगंज, भागलपुर और लखीसराय जिले के भी ग्रीन जोन में जाने की घोषणा होगी. इस जिलों में 15-20 दिनों से एक भी कोरोना पॉजिटिव मरीज नहीं मिले हैं. जितने पॉजिटिव केस आए थे, वे स्वस्थ होकर आइसोलेट हो गए हैं.

एम्स में भर्ती महिला की 45 घंटे में ही दो रिपोर्ट निगेटिव
18 अप्रैल को पटना के पौश इलाके खाजपुरा की एक महिला की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी. इसके बाद 45 घंटे में ही महिला की दो बार कोरोना जांच हुई. महिला की दोनों रिपोर्ट निगेटिव आई. फिलहाल महिला को 14 दिनों तक आइसोलेट रहना होगा. पटना में अब तक कोरोना के सात मरीज मिले हैं. इनमें पांच मरीज पूरी तरह स्वस्थ होकर घर लौट चुके हैं. एक मरीज का इलाज चल रहा है.

जिलेवार रिपोर्ट

जिलापॉजिटिव केसठीक हुएमौत
सीवान29170
मुंगेर1761
बेगूसराय910
नालंदा2820
पटना750
गया540
गोपालगंज330
नवादा310
बक्सर400
सारण110
लखीसराय110
भागलपुर110
वैशाली101
आरा100
You might also like

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More