होलिका दहन के साथ होली का महापर्व आरंभ, आज रंग व अबीर-गुलाल की धूम

रंगोंं का उत्‍सव होली सोमवार की रात होलिका दहन के साथ आरंभ हो गया है. पूरे भारत में जगह-जगह बुराई पर अच्‍छाई की जीत के प्रतीक के रूप में होलिका दहन किया गया. इसके बाद मंगलवार को कुछ ही देर बाद रंग-गुलाल से होली का त्‍योहार मनाया जाएगा. होली में कोई अनहोनी न हो, इसके लिए प्रशासन पहले से सतर्क है. जगह-जगह पुलिस तैनात है. अस्‍पतालों व फायर ब्रिगेड में विशेष एहतियाती व्‍यवस्‍था की गई है.

चौक-चाैैराहों पर होलिका दहन, देखने को उमड़ी भीड़

सोमवार की रात रात राजधानी पटना में विभिन्‍न चौक-चाैैराहों पर होलिका दहन किया गया. इसके लिए लोगों ने दोपहर से ही लकडि़यों के ढ़ेर लगा दिए थे. यही स्थिति पूरे राज्‍य में रही. होलिका दहन को देखने के लिए सड़कों व चौराहों पर भीड़ उमड़ पड़ी.

जगह-जगह पुुलिस तैनात, असामाजिक तत्‍वों पर नजर

भीड़़ काेे नियंत्रित करने के लिए जगह-जगह पुुलिस तैनात है. होली मेें असामाजिक तत्‍वों , पर सुरक्षा बलोंं की विशेष नजर हैै. सड़़कों पर वाहन जांच की जा रही है. पु‍लिस की खासकर शराबबंदी कानून का उल्‍लंघन करने वालों नजर है. ब्रेथ अनालाइजर लेकर खड़ी पुु‍लिस शक होने पर लोगोंं को रोक कर जांच कर रही है.  

पटना में आइजीआइएमएस, पीएमसीएच एवं एनएमसीएच जैसे प्रमुख अस्‍पतालाेें तथा जिलों में सदर अस्‍पताल सहित अन्‍य अस्‍‍‍‍‍‍‍‍‍पतालों में विशेष पबंध किए गए हैं. फायर ब्रिगेड भी अलर्ट मोड में हैंं.

कल सुबह से राज्‍य में जमकर मचेेेेेगी होली की धूम

होलिका दहन के बाद मंगलवार की सुबह से ही पूरे राज्‍य में होली की धूम मचेेेेगी. फिर शाम में लोग अबीर-गुलाल लगाएंगे.

इस बार फीकी रहेगी बिहार की राजनीतिक होली 

खास बात यह है कि इस साल मुूख्‍यमंत्री नीतीश कुमार होली नहीं मना रहे. लालू प्रसाद यादव के जेल में रहने के कारण राबड़ी देवी के आवास पर भी लगातार तीसरे साल होली का आयोजन नहीं हो रहा. ऐसे में बिहार की  राजनीतिक होली का रंग फीका रहेगा.

You might also like

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More