आज बिहार में मकर संक्रांति पर सियासी भोज, JDU के भोज में NDA की जुटान

बिहार में आज सियासी मकर संक्रांति की बड़ी तस्वीर देखने को मिली है. बिहार की राजधानी पटना में जेडीयू के प्रदेश अध्यक्ष वशिष्ठ नारायण सिंह के आवास पर आज मकर संक्रांति के भोज का आयोजन किया गया है. इसमें राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) की एकजुटता दिख रही है. मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार व उपमुख्‍यमंत्री सुशील मोदी पहुंच चुके हैं. खास बात यह है कि भोज में राष्‍ट्रीय जनता दल (RJD) के विधायक फराज फातमी ने भी शिरकत की है. उधर, सदाकत आश्रम में आयोजित कांग्रेस के भोज में विपक्षी नेताओं का जमावड़ा हो रहा है. दूसरी ओर इस भोज के लिए प्रसिद्ध रहे लालू आवास पर सन्‍नाटा पसरा है.

मकर संक्रांति पर हो रहे तीन-चार बड़े सियासी आयोजन

मकर संक्रांति के अवसर पर सियासी दही-चूड़ा भोज के तीन-चार बड़े आयोजन हो रहे हैं. जेडीयू, कांग्रेस (Congress) के आयोजन के साथ-साथ भारतीय जनता पार्टी (BJP) के विधान पार्षद (MLC) रजनीश (Rajnish) का भी दही-चूड़ा भोज है. इस साल लोक जनशक्ति पार्टी (LJP) और राष्‍ट्रीय जनता दल (RJD) की ओर से भोज का आयोजन नहीं किया गया है. हालांकि, आरजेडी उपाध्‍यक्ष रघुवंश प्रसाद सिंह (Raghuvansh Prasad Singh) ने एक दिन पहले 14 जनवरी को अपने आवास पर दही-चूड़ा भोज दिया, लेकिन इसमें तेजस्‍वी यादव का नहीं पहुंचना चर्चा में है.

वशिष्‍ठ नारायण सिंह के आवास पर दिख रही एनडीए की एकजुटता 

जेडीयू प्रदेश अध्यक्ष वशिष्ठ नारायण सिंह द्वारा आयोजित भोज में मुख्यमंत्री (CM) नीतीश कुमार (Nitish Kumar), उपमुख्यमंत्री (Dy.CM) सुशील कुमार मोदी (Sushil Kumar Modi) व राज्य मंत्रिमंडल के सदस्यों के साथ विभिन्न दलों के विधायक व कार्यकर्ता मौजूद हैं. इसमें विपक्षी आरजेडी के सदसें की मौजूदगी के राजनीतिक अर्थ निकाले जा रहे हैं . भोज में मौजूद आरजेडी विधायक फराज फातमी ने इसमें किसी राजनीति से इनकार किया. हालांकि, उन्‍होंने तेजस्वी यादव की ‘पोल खोल यात्रा’ पर सवाल भी उठाए. उन्‍होंने एनआरसी और सीएए पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के स्टैंड का समर्थन किया तथा कहा कि अब तेजस्वी यादव को अपनी यात्रा पर पुनर्विचार करना चाहिए. उन्‍होंने सीएम की जल जीवन हरियाली यात्रा भी समर्थन किया . भोज के लिए कई जिलों से 15 क्विंटल चूड़ा, 15 क्विंटल दही, 10 क्विंटल तिलकुट व गुड़-भूरा मंगाया गया है. शाम में पहुंचने वाले अतिथियों के लिए खिचड़ी-चोखा का भी इंतजाम है .

बीजेपी के रजनीश के भोज में आएंगे सीएम, डिप्‍टी सीएम 

बीजेपी विधान पार्षद रजनीश अपने बेली रोड स्थित आवास पर दही-चूड़ा भोज दे रहे हैं. इसमें मुख्यमंत्री और उप मुख्यमंत्री सुशील मोदी के शामिल होने की संभावना है.

कांग्रेस के भोज में महागठबंधन की जुटान 

विपक्षी महागठबंधन की बात करें तो कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष मदनमोहन झा प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय सदाकत आश्रम में भोज दे रहे हैं। इसमें विपक्षी नेताओं की जुटान होने लगी है. उपेंद्र कुशवाहा व मुकेश सहनी पहुंच चुके हैं. 

लालू प्रसाद यादव का आवास सुनसान 

लेकिन कभी मकर संक्रांति के दही-चूड़ा भोज के लिए प्रसिद्ध रहा आरजेडी सुप्रीमो सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव का आवास सुनसान नजर आ रहा है. लालू प्रसाद यादव के रहने पर यहां बड़े सियासी चेहरों की जुटान होती थी. आवास के दरवाजे आम लोगों के लिए खोल दिए जाते थे. लेकिन चारा घोटाला में लालू के जेल में होने के कारण उनकी गैर-हाजिरी में आरजेडी भोज का आयोजन नहीं कर रहा है.

You might also like

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More