बिहार सिपाही भर्ती परीक्षाः स्टेशन पहुंचे छात्रों ने नई दिल्ली-डिब्रूगढ़ राजधानी एक्सप्रेस पर किया पथराव, 17 बोगियां क्षतिग्रस्त

सिपाही भर्ती परीक्षा में शामिल होने के लिए बिहार के हाजीपुर रेलवे स्टेशन पहुंचे छात्रों ने रात तकरीबन नौ बजे जमकर हंगामा काटा. छात्रों ने नई दिल्ली-डिब्रूगढ़ राजधानी एक्सप्रेस पर पथराव किया साथ ही बाघ एक्सप्रेस के सामने बोल्डर रखकर प्रदर्शन किया. हजारों की संख्या में छात्र अब भी स्टेशन पर डटे हुए हैं. प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक छात्र बाघ एक्सप्रेस की एसएलआर बोगी और अन्य बोगियों की खिड़की तोड़कर ट्रेन में सवार हो गए. आरपीएफ और छात्रों के बीच तनाव की स्थिति है. स्टेशन पर अफरा-तफरी का माहौल है. पथराव के चलते नई दिल्ली-डिब्रूगढ़ राजधानी एक्सप्रेस की 17 बोगियां क्षतिग्रस्त हुईं हैं. आरपीएफ के पदाधिकारी भारी फोर्स के साथ हाजीपुर स्टेशन पर पहुंचे हैं और युवकों को शांत करने का प्रयास कर रहे हैं.

घटना के काफी देर बाद तक मौके पर किसी भी प्रशासनिक अधिकारी के न पहुंचने से अन्य यात्री डरे सहमे रहे. आरपीएफ हालात पर काबू पाने के प्रयास में जुटी है. बता दें कि कल रविवार को बिहार मे सिपाही भर्ती की परीक्षा है. रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि राज्य सरकार की ओर से परीक्षा के संबंध में रेलवे को सूचना नहीं दी गई. परीक्षा के लिए राज्य भर में 550 सेंटर बनाए गए हैं। हर पाली में करीब 3.25 लाख अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल होंगे. अभ्यर्थियों की संख्या 12 लाख 66 हजार है.

ट्रेन में जगह न मिलने पर गुस्साए छात्रों ने किया पथराव

परीक्षा में भाग लेने के लिए हजारों की संख्या में अभ्यर्थी हाजीपुर स्टेशन पहुंच गए. इन अभ्यर्थियों को छपरा, बेतिया, मोतीहारी, मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर जाना था. इतनी भारी संख्या में स्टेशन पर पहुंचे अभ्यर्थियों को ट्रेन में जगह नहीं मिल पा रही थी. जिसके बाद इन अभ्यर्थियों ने हंगामा और तोड़फोड़ करना शुरु कर दिया. ट्रेन नंबर 13020 बाघ एक्सप्रेस करीब 8:30 बजे स्टेशन पर पहुंची, जिसकी इमरजेंसी खिड़कियों तक को तोड़कर ये उपद्रवी अभ्यर्थी बोगियों में घुस गए. इसके बाद गुस्साए छात्रों ने एसएलआर बोगी को भी खोलने का प्रयास किया. डिब्रूगढ-नई दिल्ली राजधानी एक्स्प्रेस के प्लेटफार्म पर पहुंचते ही हजारों की संख्या में छात्र ट्रेन के इंजन पर चढ़ गए और पथराव शुरू कर दिया. रेलवे कंट्रोल से मिली जानकारी के अनुसार परीक्षार्थियों के पथराव में राजधानी एक्सप्रेस की 17 बोगियां क्षतिग्रस्त हुई हैं. इंजन पर भी ड्राइवर को निशाना बनाते हुए पथराव किया गया. इस ट्रेन का हाजीपुर में स्टॉपेज दो मिनट का है. इसके बाद ट्रेन को आगे के लिए सिग्नल मिल गया और ड्राइवर ट्रेन को लेकर छपरा के लिए रवाना हो गया.

सभी केन्द्रों पर दो- दो मजिस्ट्रेट और पुलिस पदाधिकारी रहेंगे तैनात

सभी परीक्षा केन्द्रों पर दो-दो मजिस्ट्रेट और पुलिस अफसर के साथ पांच-पांच पुलिस कर्मियों की तैनाती की गई है. परीक्षार्थियों की गहन जांच के बाद परीक्षा केन्द्र के अंदर प्रवेश देने का निर्देश जारी किया गया है. एडमिट कार्ड और कलम के अलावा अन्य सामान को साथ ले जाने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. मोबाइल या कोई भी इलेक्ट्रानिक डिवाइस, घड़ी आदि जांच के दौरान बाहर करा दिया जाएगा. कई लेयरों में जांच की व्यवस्था की गयी है.

जोन और सेक्टर में बांटकर परीक्षा की होगी निगरानी

जिला प्रशासन ने पुलिस भर्ती परीक्षा के लिए सभी 16 केन्द्रों को जोन और सेक्टर बांटकर प्रशासनिक सुरक्षा व्यवस्था का इंतजाम किया है. जोनल मजिस्ट्रेट और सेक्टर मजिस्ट्रेट पूरे क्षेत्र में मोबाइल गस्ती कराएंगे. परीक्षा संचालन पर पैनी नजर रखेंगे। वरीय अधिकारियों का एक उड़न दस्ता बनाया गया है.

You might also like

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More