इस साल भारतीय बाजार में लॉन्च होंगे OPPO, Vivo, Xiaomi, OnePlus के 5G स्मार्टफोन्स

पिछले साल दुनिया के कुछ देशों में 5G सर्विस शुरू हो चुकी है. भारतीय यूजर्स को भी पिछले साल से ही इस सुपरफास्ट नेक्स्ट जेनरेशन नेटवर्क टेक्नोलॉजी का बेसब्री से इंतजार है. हालांकि, इस साल OPPO, Vivo, Xiaomi, OnePlus समेत कई स्मार्टफोन निर्माता कंपनियां भारत में अपने 4G के साथ-साथ 5G स्मार्टफोन को भी इस साल लॉन्च करने वाली हैं. ये स्मार्टफोन्स साल के पहले क्वार्टर में लॉन्च किए जा सकते हैं. पिछले साल Samsung ने अपने 5G स्मार्टफोन को दक्षिण कोरिया समेत अमेरिकी देशों में लॉन्च किए हैं. इसके अलावा Huawei और Vivo ने भी अपने 5G स्मार्टफोन्स को लॉन्च किए हैं. भारत में इस साल अप्रैल से लेकर जून के बीच में 5G स्पेक्ट्रम को ऑक्शन किया जा सकता है. इसके बाद सर्विस की ट्रायल शुरू की जा सकती है.

ग्लोबल रिसर्च फर्म TechArc के रिसर्चर्स का मानना है कि इस साल 15 से 18 मॉडल्स को 5G नेटवर्क फीचर के साथ लॉन्च किया जा सकता है. इन स्मार्टफोन्स को भारत में Rs 30,000 की प्राइस रेंज में लॉन्च किया जा सकता है. इंटरनेशनल डाटा कॉर्पोरेशन (IDC) की रिपोर्ट के मुताबिक, अफोर्टिबिलिटी फेक्टर को ध्यान में रखते हुए कंपनी इस साल 4G और 5G दोनों मॉडल्स भारत में लॉन्च कर सकती हैं. वहीं, अगले साल स्मार्टफोन निर्माता कंपनियां फुल फ्लेज्ड 5G स्मार्टफोन्स को लॉन्च कर सकती हैं.

चाइनीज स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Xiaomi ने कुछ दिन पहले ही अपने बयान में कहा था कि वो इस साल करीब 10 5G स्मार्टफोन्स को ग्लोबली लॉन्च कर सकता है. वहीं, OPPO, Vivo, OnePlus और Samsung ने इस साल अपने 5G स्मार्टफोन्स के लिए टाइमलाइन सेट कर दिया है. TechArc के मुताबिक, 1.5 मिलियन यानि की 15 लाख से ज्यादा 5G स्मार्टफोन इस साल भारत में शिप किए जा सकते हैं. हालांकि, ये आंकड़ा भारत में बिकने वाले कुल स्मार्टफोन का महज 1 प्रतिशत है.

ग्लोबल बाजार की बात करें तो Samsung, OnePlus, Huawei, Vivo, OPPO और Micromax पहले से ही अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और यूरोप में अपने 5G स्मार्टफोन्स बेच रहे हैं. वहीं, चिपसेट बनाने वाली कंपनियां Qualcomm, MediTek, Samsung और Huawei भी अपने फास्ट और 5G कॉम्पेटिबल चिपसेट डिजाइन कर रही हैं, जो लो लैटेंसी पर काम करती हैं. भारतीय प्रीमियम बाजार की बात करें तो OnePlus ने भारतीय बाजार में 5G स्मार्टफोन्स को पायलट तौर पर एक्सपोर्ट भी करना शुरू कर दिया है। Qualcomm के मुताबिक, भारत में अगले दो तिमाही में 5G रेडी स्मार्टफोन्स शिप होने शुरू हो जाएंगे.

You might also like

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More