HomeUncategorised8 जनवरी को होगी यूपी टीईटी परीक्षा

8 जनवरी को होगी यूपी टीईटी परीक्षा

अध्यापक पात्रता परीक्षा 2019 ( यूपीटीईटी ) की नई तारीख आ गई है.  बेसिक शिक्षा विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव रेणुका कुमार ने सोमवार को बताया कि यूपी टीईटी की परीक्षा अब 8 जनवरी 2020 को होगी.

पहले टीईटी 22 दिसबंर को होनी थी लेकिन नागरिकता संशोधन कानून को लेकर हुए बवाल और इंटरनेट न चलने के कारण इसे स्थगित कर दिया गया था. परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने 8, 11 और 19 जनवरी के लिए प्रस्ताव भेजा था लेकिन विभाग इस परीक्षा को जल्द कराना चाह रहा था. ममूमन यह परीक्षा रविवार को ही होती रही है लेकिन इस बार रविवार का इंतजार न करते हुए आठ जनवरी की तारीख को होने की संभावना थी, देर शाम को अतिरिक्त मुख्य सचिव रेणुका कुमार ने आठ जनवरी को ही परीक्षा कराए जाने की जानकारी दी.

इस उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए 16 लाख उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन कराया था. उच्चतर शिक्षा विभाग ने अधिकारियों को निर्देश जारी किया है कि जो भी डिग्री कॉलेज इस परीक्षा के तहत तय किए गए हों उन्हें 8 जनवरी को बंद रखा जाए जिससे कि टीईटी परीक्षा कराई जा सके.

बेसिक शिक्षा मंत्री सतीश द्विवेदी ने गुरुवार को बताया था कि टीईटी परीक्षा की सही तारीख निर्धारित करने के दिशा में काम किया जा रहा है. यह भी ध्यान में रखा जा रहा है कि ऐसे परीक्षा केंद्र बनाए जाएं जहां अभ्यर्थी आसानी से परीक्षा केंद्रों पर पहंच सकें.

इस बार उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए 16 लाख उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन कराया था. उच्चतर शिक्षा विभाग ने अधिकारियों को निर्देश जारी किया है कि जो भी डिग्री कॉलेज इस परीक्षा के तहत तय किए गए हों उन्हें 8 जनवरी को बंद रखा जाए जिससे कि टीईटी परीक्षा कराई जा सके.

ट्रेंडिंग न्यूज़